Advertisement

हिमाचल में रक्तदान की मुहिम तेज, कोरोना का टीका लगवाने के 14 दिन बाद कर सकते हैं डोनेट

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कॉरॉन्ना के केहर के बीच रक्तदान की मुहिम तेज हो गई है ताकि गंभीर रूप से...
हिमाचल में रक्तदान की मुहिम तेज, कोरोना का टीका लगवाने के 14 दिन बाद कर सकते हैं डोनेट

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कॉरॉन्ना के केहर के बीच रक्तदान की मुहिम तेज हो गई है ताकि गंभीर रूप से प्रभावित व्यक्तियों की जान बचाने में कामयाब हो। कोविड लॉकडाउन के चलते रक्तदान शिविर आयोजित करने की मंजूरी नही थी जिसके चलते अस्पतालों में ब्लड की कमी हो गई थी।

मामला मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पास पहुंचा तो निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी उपायुक्तों और जिला चिकित्सा अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा कि कोरोना के दौर में रक्त की भारी कमी को देखते हुए स्वयंसेवी संगठनों को रक्तदान शिविर लगाने की अनुमति दें।

उमंग फाउंडेशन ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे शिविर आयोजित करने का बीड़ा उठाया है, फाउंडेशन ने इसके लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया था। स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा है कि सभी रक्तदान शिविर महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप ही लगाए जाने चाहिए।

उधर, केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद रक्तदान करने के लिए निर्धारित 28 दिन की अवधि को घटाकर 14 दिन कर दिया है।

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि अब प्रदेश भर में स्वयंसेवी संस्थाओं को रक्तदान शिविर लगाने में प्रशासन से अनुमति लेना आसान हो गया है। कोरोना के फैलाव के कारण प्रदेश में रक्तदान शिविर लगाना मुश्किल हो गया था। इससे इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक के अलावा अन्य जिलों में भी रक्त का गंभीर संकट उत्पन्न हो गया।

उन्होंने बताया कि कई स्थानों से सूचनाएं मिल रही थी कि संबंधित एसडीएम रक्तदान शिविर लगाने की अनुमति नहीं दे रहे थे। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर को फोन कर अनुरोध किया कि तुरंत उपायुक्तों को निर्देश दिए जाएं कि वे रक्तदान शिविर लगाने की अनुमति दें। 

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष ने बताया कि 18 से 44 साल के आयु वर्ग को कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने के कारण भी ब्लड बैंकों में रक्त की गंभीर कमी उत्पन्न हो सकती थी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले निर्देश जारी किए थे कि वैक्सीन की एक खुराक लगवाने के 28 दिन बाद ही कोई रक्तदान कर सकता था। इसका अर्थ यह था की लगभग दो महीने तक रक्तदाता खून दान नहीं कर पाता। अब में केंद्र सरकार ने यह अवधि घटाकर 14 दिन कर दी है। करोना की वैक्सीन लगाने के 14 दिन बाद रक्तदान किया जा सकता है।

उमंग फाउंडेशन 22 मई को शिमला ग्रामीण के मशोबरा के राधा कृष्ण मंदिर और 23 मई को गुम्मा (नौटी खड्ड) के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्तदान शिविर लगा रहा है। इसके बाद यह सिलसिला अन्य पंचायतों में भी जारी रहेगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad