Advertisement

पंजाब में धारा 144 लागू करने के आदेश

अगस्त 31 तक नई लॉकडाउन पाबंदियों के ऐलान के एक दिन बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा...
पंजाब में धारा 144 लागू करने के आदेश

अगस्त 31 तक नई लॉकडाउन पाबंदियों के ऐलान के एक दिन बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा शुक्रवार को विवाह और भोग समागमों के अलावा पाँच से अधिक व्यक्तियों की सम्मिलन वाली सभी सभाओं पर रोक लगाने के लिए धारा 144 लागू करने के हुक्म दिए गए हैं! ऐसे जलसे करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी गई है।

 मुख्यमंत्री द्वारा चेतावनी दी गई कि पंजाब के लोगों की जान बचाने और कोविड की रोकथाम के लिए यदि जरूरत पड़ी तो 31 अगस्त के बाद और कड़े कदम भी उठाए जाएंगे।

उन्होंने सभी राजनैतिक पार्टियों को धरनों समेत सभी सभाओं से बचने के लिए अपील की। ऐसे मामले में मुकम्मल सख्ती की चेतावनी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि धारा 144 के किसी भी उल्लंघन के मामले में ऐसे जलसे के प्रबंधकों को गिरफ्तार किया जायेगा, जिनके द्वारा जलसा करके या मास्क के बिना जलसे की आज्ञा देकर लोगों की जान को जोखिम में डाला जा रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा सभी धार्मिक और सामाजिक नेताओं को भी अपील की गई कि वह पंजाब, जहाँ कोविड मामलों में विस्तार हो रहा है, के हितों को ध्यान में रखते हुए अपने अनुयाईयों को धारा 144 का उल्लंघन न करने और लागू किये गए सुरक्षा उपायों /पाबंदियों का पालन करने के लिए कहें। उन्होंने पुलिस को विवाह और भोग समागमों के दौरान सामाजिक दूरी और व्यक्तियों की तय संख्या को लागू करने को यकीनी बनाने के लिए निर्देश भी दिए हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बताया कि राज्य में कोविड मामलों की संख्या 37,824 तक पहुंच गई है, जो कि टेस्टिंग में की गई वृद्धि से सामने आई है। उन्होंने आगे बताया कि बीते कल किये गए 20,290 नमूनों के टैस्ट में से 1741 पॉजिटिव केस सामने आए और पॉजिटिव दर 8.5 फीसदी है। उन्होंने बताया कि पिछले सात दिनों दौरान औसतन रोजाना वृद्धि 1400 से और ज्यादा है और बीते कल 37 व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे कोविड के साथ हुई मौतों की संख्या 957 और मौत दर 2.5 फीसदी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कल तक 349 मरीज ऑक्सीजन और 39 वैंटीलेटरों पर हैं जोकि चिंता का कारण हैं। उन्होंने आगे कहा कि पिछले हफ्ते और ज्यादा मामले लुधियाना, पटियाला, जालंधर, मोहाली और बठिंडा से रिपोर्ट हुए हैं।


 फेसबुक लाइव प्रोग्राम ‘कैप्टन से सवाल’ के दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि आंकड़े निराशाजनक तस्वीर पेश कर रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि लोग जरुरी सुरक्षा उपायों का पालन नहीं करेंगे तो स्थिति और बदतर होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बदकिस्मती से लोग इसको हल्के में ले रहे हैं जिस कारण सरकार को कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं जिनमें से कुछ बीते कल घोषित किए गए हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि मास्क न पहनने के कारण रोजाना के आधार पर 3000 से 6000 लोगों के चालान काटे जा रहे हैं।

यहाँ यह जिक्रयोग्य है कि गुरूवार को मुख्यमंत्री द्वारा सभी शहरों/कस्बों में हफ्ते के आखिरी दिन लॉकडाउन और रोजाना शाम 7 बजे से प्रातःकाल 5 बजे तक रात का कर्फ्यू, राज्य के बड़े पाँच शहरों (लुधियाना, जालंधर, पटियाला, अमृतसर और मोहाली) में गैर-जरूरी सामान की 50 फीसदी दुकानें रोजमर्रा के आधार पर बंद रखने, सभी सरकारी और प्राईवेट दफ्तरों का काम 50 प्रतिशत अमले के साथ चलाने, निजी कारें तीन व्यक्तियों से अधिक के साथ न चलाने और बसें और निजी यातायात वाले वाहन 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाने सहित अलग-अलग लॉकडाउन पाबंदियाँ फिर से लागू करने के हुक्म गुरूवार को दिए गए थे।

लोगों को बार-बार की गई अपनी अपीलों की तरफ ध्यान देने की अपील करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा, ‘‘हम क्यों नहीं समझ रहे कि सुरक्षा उपाय आपकी और अन्य पंजाबियों की जान बचाने के लिए जरूरी हैं?’’ यह बताते हुए कि राज्य कोविड के शिखर की तरफ बढ़ रहा है, मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 सितम्बर तक पंजाब में मामलों के 64000 तक पहुँचने के अनुमान हैं और 15 सितम्बर तक यह संख्या एक लाख पार कर जायेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम पंजाब को अमरीका जैसे हालातों की तरफ नहीं जाने देंगे।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad