Advertisement

‘शोभा यात्रा’ के आह्वान के बाद हरियाणा के नूंह में आज चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, बॉर्डर सील, शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद

सर्व जातीय हिंदू महापंचायत की ओर से सोमवार को ‘शोभा यात्रा’ निकालने का आह्वान किये जाने के...
‘शोभा यात्रा’ के आह्वान के बाद हरियाणा के नूंह में आज चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, बॉर्डर सील, शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद

सर्व जातीय हिंदू महापंचायत की ओर से सोमवार को ‘शोभा यात्रा’ निकालने का आह्वान किये जाने के मद्देनजर हरियाणा के नूंह और अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्राधिकारियों द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद यात्रा का आह्वान किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि कड़ी निगरानी रखने के लिए अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और अंतरराज्यीय तथा अंतर जिला सीमाओं पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है।

इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह, हरियाणा पुलिस ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के यात्रा के आह्वान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यहां स्थिति शांतिपूर्ण है। 'यात्रा' निकालने की इजाजत नहीं दी गई है। केवल नूंह के स्थानीय लोगों को ही जिले में प्रवेश की अनुमति है।

वहीं, धर्मबीर सिंह, सहायक उप-निरीक्षक, हरियाणा पुलिस ने बताया कि यह नूंह-गुरुग्राम सीमा है और हम यहां संदिग्ध लोगों की चेकिंग कर रहे हैं जिसके बाद ही उनको जाने दिया जा रहा है। जिन लोगों का पास नूंह की आईडी है सिर्फ उन्हीं लोगों को जाने दिया जा रहा है। विश्व हिंदू परिषद द्वारा दिए गए आह्वान पर हमने यह चेक पॉइंट लगाया है।

प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट और बल्क (एक साथ काफी संख्या में संदेश भेजने) एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है। इसने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लगा दी है, जिसके तहत सोमवार तक एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे।

सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था। विहिप ने कहा है कि शोभा यात्रा निकाली जायेगी और ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुछ हफ्ते पहले हुई नूंह हिंसा का जिक्र करते हुए रविवार को पंचकूला में कहा कि ‘यात्रा’ की अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने कहा, ‘‘यात्रा में भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। बता दें कि सावन के महीने का आखिरी सोमवार 28 अगस्त को है।

कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि अगर अनुमति दी जाती है तो उन्हें धार्मिक यात्रा आयोजित करने में कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान कोई भड़काऊ नारेबाजी नहीं की जानी चाहिए।

नूंह निवासी अमित गुर्जर ने कहा कि उन्हें ‘शोभा यात्रा’ आयोजित करने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यात्रा के दौरान कोई ऐसे नारे न लगाए जाएं जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हों।

एक अन्य स्थानीय निवासी नसीम अहमद ने कहा कि यदि अधिकारियों ने अनुमति दी तो वे ‘यात्रा’ का स्वागत करेंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री ने स्थिति का जायजा लेने के लिए रविवार को चंडीगढ़ में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर के साथ बैठक की।

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नूंह में आयोजित होने वाली प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा परीक्षा को स्थगित करने की रविवार को घोषणा की। सोमवार को होने वाली यह परीक्षा अब चार सितंबर को होगी।

इसमें कहा गया है कि परीक्षा स्थगित करने का निर्णय सोमवार को नूंह में निषेधाज्ञा लागू होने और स्कूलों के बंद होने के मद्देनजर लिया गया है। सरकार ने पहले ही 26 से 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट बंद करने की भी घोषणा की हुई है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) ममता सिंह ने रविवार को कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं।

नूंह में एक पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनी के अलावा हरियाणा पुलिस के 1,900 कर्मी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और जिले के सभी प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मल्हार मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद कर दी गई है। प्रवक्ता ने बताया कि केएमपी एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यातायात की आवाजाही जारी रहेगी।

अधिकारियों ने बताया कि नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजराणिया ने शनिवार को शांति समितियों के साथ बैठक की।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस पूरी तरह सतर्क है।

अधिकारियों ने बताया कि उपायुक्त खड़गटा और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजराणिया ने शनिवार को शांति समितियों के साथ बैठक की।

हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने शनिवार को कहा था कि प्रशासन ने तीन से सात सितंबर के दौरान नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर और 31 जुलाई की हिंसा के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

कपूर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीमावर्ती राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए समन्वित प्रयास का आह्वान किया। इस बैठक में पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए।

एक अन्य घटनाक्रम में, पुलिस ने बताया कि फिरोजपुर झिरका के विधायक मम्मन खान को नूंह हिंसा के सिलसिले में 30 अगस्त को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा गया है। कुछ हिंदू संगठनों ने कांग्रेस विधायक खान पर भड़काऊ बयान देने का आरोप लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad