Advertisement

हरियाणा में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हुई, नूंह में कर्फ्यू लगाया गया, गुरुग्राम में भी दिखा असर

हरियाणा राज्य के नूंह जनपद में भड़की हिंसा में जान गंवाने वालों की संख्या अब पांच हो गई है। मंगलवार को...
हरियाणा में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हुई, नूंह में कर्फ्यू लगाया गया, गुरुग्राम में भी दिखा असर

हरियाणा राज्य के नूंह जनपद में भड़की हिंसा में जान गंवाने वालों की संख्या अब पांच हो गई है। मंगलवार को पुलिस ने इसकी पुष्टि की। बता दें कि नूंह जनपद के साथ साथ गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में भी तनाव बढ़ गया है। इसी बीच गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक मस्जिद पर भी हमला किया गया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।

अधिकारियों ने मंगलवार को नूंह में कर्फ्यू लगा दिया, जहां सोमवार को दो होम गार्डों की मौत हो गई और कई पुलिसकर्मियों सहित कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि गुरुग्राम में 26 वर्षीय एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई और सेक्टर 57 में एक मस्जिद में आग लगा दी गई। भीड़ द्वारा की गई फायरिंग में दो लोग घायल हो गए। इनमें से एक की इलाज के दौरान मौत हो गई।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीड़ित की पहचान बिहार के मूल निवासी साद के रूप में की गई है। पुलिस के मुताबिक, भीड़ आधी रात के बाद सेक्टर 57 स्थित अंजुमन मस्जिद पहुंची। भीड़ में से कुछ लोगों ने मस्जिद में मौजूद लोगों पर फायरिंग की और आग भी लगा दी। नूंह में सोमवार को हिंसा में घायल दो और लोगों ने दम तोड़ दिया। पीड़ितों में होम गार्ड नीरज और गुरसेवक तथा भादस गांव निवासी शक्ति शामिल हैं। चौथे पीड़ित की पहचान अभी भी नहीं हो पाई है।

नूंह में हुई हिंसा में घायल हुए 23 लोगों में दस पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। पुलिस ने दंगे के सिलसिले में जिले में 11 एफआईआर दर्ज की हैं और 27 लोगों को हिरासत में लिया है। जिले में हिंसा के दौरान कम से कम 120 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इनमें से आठ पुलिस कर्मियों समेत 50 को आग के हवाले कर दिया गया।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा कि नूंह जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। सोमवार को जैसे ही मुस्लिम बाहुल्य नूंह में हिंसा की खबर फैली, सोहना में भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी, जो जाहिर तौर पर उस समुदाय के लोगों के थे। नूंह और सोहना में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। हालांकि, मंगलवार को किसी ताजा हिंसा की कोई खबर नहीं है। पुलिस ने कहा कि नूंह और अन्य प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को हिंदी में एक ट्वीट में कहा, "घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ "कड़ी कार्रवाई" की जाएगी। आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं सभी लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए केंद्र से एक सप्ताह के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां मांगी हैं। केंद्रीय गृह सचिव को लिखे एक पत्र में, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने 31 जुलाई से एक सप्ताह के लिए "तत्काल" आरएएफ की 20 कंपनियों की मांग की।

प्रसाद ने लिखा, "मुझे इस विषय (आरएएफ की 20 कंपनियों की मांग) पर आपको संबोधित करने का निर्देश दिया गया है...नूंह जनपद में आंदोलनकारियों, प्रदर्शनकारियों, उपद्रवियों और असामाजिक तत्वों द्वारा तीव्र सांप्रदायिक तनाव, झुंझलाहट, बाधा और व्यक्तियों को चोट पहुंचाने वाली घटनाएं, हिंसक विरोध प्रदर्शन के कारण मानव जीवन और संपत्ति को खतरा, सार्वजनिक शांति और शांति में व्यवधान उत्पन्न हुआ है।"

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि वह हरियाणा में केंद्रीय बलों की 15 अतिरिक्त कंपनियां भेज रहा है, क्योंकि दिल्ली से सटे पड़ोसी जिले गुरुग्राम के सोहना में भी हिंसा भड़क उठी है। सीएम और मंत्रियों सहित कई नेताओं ने शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। हरियाणा सीएम ने अपील करते हुए कहा कि हमें "हरियाणा एक हरियाणवी एक" के नारे पर चलते हुए राज्य के हित में सहयोग करना होगा।

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने भी सभी से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की। नूंह से कांग्रेस विधायक आफताब अहमद और पूर्व विधायक जाकिर हुसैन ने भी लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने का आग्रह किया।

हुसैन ने कहा कि नूंह-मेवात क्षेत्र सदियों से अपने भाईचारे और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए जाना जाता है और लोगों को किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं देना चाहिए और शांति बनाए रखनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने सभी वर्ग के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि मेवातवासियों ने हमेशा भाईचारे की मिसाल कायम की है। उन्होंने कहा कि भाईचारा बिगाड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

इस बीच, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जनता को सोशल मीडिया पर किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट के लिए सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी। पुलिस के मुताबिक, वीएचपी की 'बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा' को नूंह के खेड़ला मोड़ के पास युवकों के एक समूह ने रोक दिया और जुलूस पर पथराव किया। इसके बाद कारों को आग के हवाले कर दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलूस में शामिल लोगों ने उन युवकों पर भी पथराव किया, जिन्होंने उन्हें रोका था।

हरियाणा सरकार ने कहा कि नूंह में "तीव्र सांप्रदायिक तनाव" को रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बुधवार तक निलंबित कर दी गईं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने कहा, "...यह आदेश जिला नूंह के अधिकार क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था की किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए जारी किया गया है और 31 जुलाई को शाम 4 बजे से 2 अगस्त को 23:59 बजे तक लागू रहेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad