Advertisement

"हम अकेले लड़ना और जीतना जानते हैं": पंजाब में आप और कांग्रेस के विवाद के बीच भगवंत मान

आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ने के लिए INDIA गठबंधन तो बन गया लेकिन पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) और...

आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ने के लिए INDIA गठबंधन तो बन गया लेकिन पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच सबकुछ ठीक नहीं है। आप के साथ गठबंधन को लेकर पंजाब कांग्रेस इकाई के भीतर चल रहे तनाव के बीच, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि आप अकेले लड़ना और जीतना जानती है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पहले बातों बातों में केंद्र सरकार पर हमला बोला और कहा, "2024 का चुनाव जब आएगा तो देश के हालात कैसे होंगे, कोई नहीं जानता। हमें यह भी नहीं पता कि देश का नाम क्या होगा... पहले उन्होंने रेलवे स्टेशनों और शहरों के नाम बदले, अब वे देश का नाम बदलना चाहते हैं।"

इसके बाद उन्होंने कहा, "आम आदमी पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ा और 92 सीटें जीतीं... दिल्ली में यह हमारा तीसरा कार्यकाल है। गुजरात में आप अकेले लड़ी और उसे 13 प्रतिशत वोट मिले। आप भारत की सबसे युवा पार्टी है जो राष्ट्रीय पार्टी बन गई है। हम अकेले लड़ना और अकेले जीतना जानते हैं। हम अपने दम पर सरकारें बनाना और चलाना जानते हैं।"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> 2024 का चुनाव जब आएगा तो देश के हालात कैसे होंगे, कोई नहीं जानता। हमें यह भी नहीं पता कि देश का नाम क्या होगा... पहले उन्होंने रेलवे स्टेशनों और शहरों के नाम बदले, अब वे देश का नाम बदलना चाहते हैं। आम आदमी पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ा और 92 सीटें जीतीं... दिल्ली में यह हमारा… <a href="https://t.co/ArIkRDnrSU">pic.twitter.com/ArIkRDnrSU</a></p>&mdash; ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href="https://twitter.com/AHindinews/status/1699403021917245620?ref_src=twsrc%5Etfw">September 6, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

बता दें कि उनकी यह टिप्पणी राज्य कांग्रेस नेताओं द्वारा पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) से गठबंधन का विरोध किए जाने की प्रतिक्रिया में आई है। उनसे पहले सिद्धू ने बुधवार को सोशल मीडिया मंच X पर पोस्ट कर कहा, ‘‘पार्टी आलाकमान का निर्णय सर्वोच्च है। यह एक अच्छे उद्देश्य के लिए है। संविधान की भावना का सम्मान करने के लिए राष्ट्रीय हित को सर्वोपरि रखा गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लोकतंत्र की रक्षा के लिए निहित स्वार्थों से भरी राजनीति को त्याग दिया जाना चाहिए। चुनाव सिर्फ अगले कार्यकाल तक के लिए नहीं लड़े जाते, ये अगली पीढ़ी के लिए लड़े जाते हैं। जय हिंद। जुड़ेगा भारत।’’

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">The decision of the party high command is supreme . It is for a greater cause,National interest has been kept paramount to honour the spirit of the constitution and to free the enchained institutions which draw their strength from constitutional values. Petty…</p>&mdash; Navjot Singh Sidhu (@sherryontopp) <a href="https://twitter.com/sherryontopp/status/1699263204982149434?ref_src=twsrc%5Etfw">September 6, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

गौरतलब है कि पंजाब में कांग्रेस नेताओं ने मंगलवार को कहा था कि वे 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पंजाब में आप के साथ किसी भी तरह के गठबंधन के खिलाफ हैं। बता दें कि कांग्रेस और आप, दोनों ‘ INDIA ’ गठबंधन के घटक दल हैं।

एएनआई से बात करते हुए, पंजाब के विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने बुधवार को कहा, "हम पार्टी आलाकमान के साथ पूरे मामले पर चर्चा करने जा रहे हैं। हम खड़गे जी और राहुल जी के साथ इस मामले पर चर्चा करने जा रहे हैं, और उसके बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचेंगे। पार्टी नेताओं के बीच मजबूत आपत्तियां हैं और हमें पार्टी आलाकमान के साथ चीजों पर चर्चा करने की जरूरत है।''

यह घटनाक्रम तब हुआ जब पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने घोषणा की कि आप राज्य में 2024 का लोकसभा चुनाव INDIA ब्लॉक के तहत कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ेगी।

इस बीच, पीसीसी प्रमुख अमरिंदर राजा सिंह वारिंग ने चीमा की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया लेने के लिए मंगलवार को जिला पार्टी अध्यक्षों, विधायकों और एक सांसद के साथ कई बैठकें कीं।

एएनआई से बात करते हुए, अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने कहा, "आज हमारी पार्टी के नेताओं और जिला अध्यक्षों के साथ भारत गठबंधन और मुद्दों पर एक बैठक हुई है जिसमें हमने आने वाले दिनों में पंजाब में चुनावों पर चर्चा की है। हाईकमान ने हमें 13 की 13 सीटों पर लड़ने के लिए तैयार रहने को कहा है और हम पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर लड़ेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "यह पार्टी का आंतरिक मुद्दा है; हम अपने नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने हमें सरकार के खिलाफ लड़ने के लिए सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad