Advertisement

राहुल गांधी 14 जनवरी से करेंगे 'भारत न्याय यात्रा', मणिपुर से शुरू होगा 6200 किमी का सफ़र

भारत जोड़ो यात्रा एक सफल यात्रा रही। इसी सफलता को देखते हुए आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत अब...
राहुल गांधी 14 जनवरी से करेंगे 'भारत न्याय यात्रा', मणिपुर से शुरू होगा 6200 किमी का सफ़र

भारत जोड़ो यात्रा एक सफल यात्रा रही। इसी सफलता को देखते हुए आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत अब कांग्रेस नेता और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर पूर्व से पश्चिम तक यात्रा पर निकलेंगे। कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को न्याय यात्रा की घोषणा की जो 14 जनवरी को इम्फाल मणिपुर में शुरू होगी। इसके 20 मार्च को मुंबई, महाराष्ट्र में समाप्त होने की उम्मीद है।

इस यात्रा में राहुल गांधी के युवाओं, महिलाओं और हाशिये पर मौजूद लोगों से बातचीत करने की उम्मीद है। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और अंत में महाराष्ट्र राज्यों से होकर गुजरेगी। बता दें कि यात्रा 14 राज्यों और 85 जिलों को कवर करेगी।

दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, संगठन सचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "भारत न्याय यात्रा 14 जनवरी से 20 मार्च तक मणिपुर से मुंबई तक शुरू होगी। अब राहुल गांधी पहली भारत जोड़ो यात्रा के महान अनुभव के साथ यात्रा कर रहे हैं। वह युवाओं, महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले लोगों के साथ बातचीत करने जा रहे हैं। यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस बार यात्रा बस द्वारा की जाएगी और नेताओं के मार्ग के कुछ हिस्सों में चलने की उम्मीद है।"

वेणुगोपाल ने कहा, "21 दिसंबर को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राय दी कि राहुल गांधी को पूर्व से पश्चिम तक यात्रा शुरू करनी चाहिए। राहुल गांधी सीडब्ल्यूसी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए भी सहमत हुए।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे जो 14 राज्यों और 85 जिलों से होकर गुजरेगी। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान भी तेज होने की उम्मीद है। जिन राज्यों से यात्रा गुजरने की उम्मीद है उनमें से कुछ राज्यों में वर्तमान में उन पार्टियों का शासन है, जो इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं और यह देखना होगा कि क्या ये पार्टियां कांग्रेस यात्रा में शामिल होती हैं।

इससे पहले, भारत जोड़ो यात्रा, जो 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई थी, 3,970 किमी, 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने और 130 दिनों से अधिक चलने के बाद 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में समाप्त हुई।

यात्रा के पहले चरण में राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक लगभग 4,000 किलोमीटर पैदल चले थे। राहुल गांधी की यात्रा का असर कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में चुनावों के दौरान देखा गया, क्योंकि कांग्रेस ने स्ट्राइक रेट और वोट शेयर में तेज वृद्धि दर्ज की। यात्रा ने कर्नाटक में गुंडलुपेट निर्वाचन क्षेत्र और रायचूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के बीच 22 दिनों में 511 किमी की यात्रा की। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad