Advertisement

रेल मंत्री ने शेयर किया देश के पहले बुलेट ट्रेन स्टेशन का वीडियो, देखें एक झलक

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को अहमदाबाद में साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब पर भारत...
रेल मंत्री ने शेयर किया देश के पहले बुलेट ट्रेन स्टेशन का वीडियो, देखें एक झलक

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को अहमदाबाद में साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब पर भारत के पहले बुलेट ट्रेन रेलवे स्टेशन का एक वीडियो साझा किया. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर साझा किए गए वीडियो में सांस्कृतिक विरासत के साथ आधुनिक वास्तुकला की झलक दिखाई गई. यह स्टेशन यात्रियों को आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है.

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर परियोजना वर्तमान में निर्माणाधीन है, जिसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा पहले ही पूरा हो चुका है।  परियोजना का पहला चरण 2026 तक चालू होने की उम्मीद है, पूरी परियोजना 2028 तक पूरी होने की उम्मीद है। इस परियोजना से 350 किमी प्रति घंटे की अधिकतम डिजाइन गति के साथ लगभग 2.07 घंटे में दो मेट्रो शहरों को जोड़ने की उम्मीद है।

पिछले महीने, परियोजना की देखरेख कर रहे नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने कहा था कि कॉरिडोर के लिए 100 किमी वायाडक्ट और 230 किमी घाट का काम पूरा हो चुका है। निगम के अनुसार, इन पुलों में गुजरात से होकर बहने वाली छह नदियों पर बने पुल शामिल हैं, जिनमें वलसाड में पार और औरंगा, नवसारी जिले में पूर्णा, मिंधोला, अंबिका और वेंगानिया नदियां शामिल हैं।

1.08 लाख करोड़ की लागत से विकसित की जा रही मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना सितंबर 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी और उनके तत्कालीन जापानी समकक्ष शिंजो आबे द्वारा लॉन्च की गई थी. शेयरधारिता पैटर्न के अनुसार, केंद्र सरकार एनएचएसआरसीएल को ₹10,000 करोड़ का भुगतान करेगी, जबकि गुजरात और महाराष्ट्र प्रत्येक को ₹5,000 करोड़ का भुगतान करेंगे. बाकी लागत जापान से 0.1 प्रतिशत ब्याज पर ऋण के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देखें वीडियो

- https://twitter.com/AshwiniVaishnaw/status/1732745355316625619?t=yKWDgzYlCe-8OUippyFEBQ&s=19

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad