Advertisement

"जरूरत हो तो सख्ती कम करें": कोरोना के घटते मामलों के बीच केंद्र की राज्यों को चिट्ठी

केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे अपने क्षेत्रों में कोरोना के नए मामलों की...

केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे अपने क्षेत्रों में कोरोना के नए मामलों की प्रवृत्ति और पॉजिटिविटी रेट पर विचार करने के बाद अतिरिक्त कोविड प्रतिबंधों की समीक्षा करें। केंद्र ने कहा है कि देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में कमी देखी जा रही है, इस लिहाज से अगर राज्य चाहें तो वे अतिरिक्त प्रतिबंधों को हटा भी सकते हैं।

बुधवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और मुख्य प्रशासकों को भेजे गए एक पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों में 21 जनवरी से निरंतर गिरावट देखी जा रही है। पिछले सप्ताह के दौरान औसत दैनिक मामले 50,476 थे, और पिछले 24 घंटों में 27,409 नए मामले सामने आए। पॉजिटिविटी रेट भी बुधवार को घटकर 3.63 प्रतिशत रह गई।

भूषण ने पत्र में कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्यों ने राज्य की सीमाओं पर प्रतिबंध लगाए हुए थे। हालांकि लोगों की आवाजाही और आर्थिक गतिविधियां भी उतनी ही ज़रूरी हैं, इसलिए राज्य प्रतिबंधों में ढील दे सकते हैं।

उन्होंने कहा, "वर्तमान में, जैसा कि देश भर में कोरोना के मामलों में गिरावट देखी जा रही है, इसलिए यह उपयोगी होगा यदि राज्य/केंद्र शासित प्रदेश नए मामलों, सक्रिय मामलों पर विचार करने के बाद लगाए गए अतिरिक्त प्रतिबंधों की समीक्षा करें और संशोधन करें।"

आपको बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कुल 30 हजार, 615 नए मामले सामने आए हैं, जो कल के मुकाबले 11.7 फीसदी अधिक हैं। इसके साथ ही देश में अब तक कुल कोविड संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 4 करोड़ 27 लाख, 23 हजार 558 हो गई है। वहीं बीते दिन देशभर में कुल 514 लोगों की कोविड से मौत भी हुई है। अबतक देश में इस घातक वायरस से कुल 5 लाख 9 हजार 872 लोगों की मौत हो चुकी है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad