Advertisement

आरएसएस ने अनुच्छेद 370 पर न्यायालय के फैसले का स्वागत किया, कहा-राष्ट्रीय एकता मजबूत होगी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने सोमवार को कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने संबंधी केंद्र के फैसले...
आरएसएस ने अनुच्छेद 370 पर न्यायालय के फैसले का स्वागत किया, कहा-राष्ट्रीय एकता मजबूत होगी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने सोमवार को कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने संबंधी केंद्र के फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा बरकरार रखे जाने से राष्ट्रीय एकता मजबूत होगी। आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने एक बयान में कहा कि संघ शुरू से ही संविधान के अनुच्छेद 370 का विरोध करता रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय द्वारा अनुच्छेद 370 समाप्त करने को वैधता प्रदान किया जाना स्वागत योग्य है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस निर्णय का स्वागत करता है। संघ शुरू से ही अनुच्छेद 370 का विरोध करता रहा है और इसने इस विषय पर कई प्रस्ताव भी पारित किए हैं तथा समस्त आंदोलनों में सहभागिता की है। यह निर्णय राष्ट्रीय एकता को मजूबत करेगा।’’

आंबेकर ने कहा, ‘‘अनुच्छेद 370 के कारण जम्मू कश्मीर में वर्षों से अन्याय सह रहे लोगों को इस निर्णय से मुक्ति मिली है।’’ उच्चतम न्यायालय ने पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के केंद्र सरकार के फैसले को सर्वसम्मति से बरकरार रखा है।

न्यायालय ने केंद्रशासित प्रदेश (जम्मू कश्मीर) का राज्य का दर्जा ‘‘जल्द से जल्द’’ बहाल किए जाने और अगले साल 30 सितंबर तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश भी दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad