Advertisement

सलमान रुश्दी के हमलावर का बयान, अकेले ही 'हमले' को दिया अंजाम

सलमान रुश्दी की हत्या के प्रयास के आरोपित 24 वर्षीय व्यक्ति ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के...
सलमान रुश्दी के हमलावर का बयान, अकेले ही 'हमले' को दिया अंजाम

सलमान रुश्दी की हत्या के प्रयास के आरोपित 24 वर्षीय व्यक्ति ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के संपर्क में होने से इनकार किया है और कहा है कि उसने अकेले ही मुंबई में जन्मे लेखक को चाकू मारा और उसके पीछे किसी और का हाथ नहीं था। इसे न्यू जर्सी में फेयरव्यू के हादी मटर को पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया गया था और न्यूयॉर्क राज्य के चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में एक कार्यक्रम में मंच पर 75 वर्षीय रुश्दी को चाकू मारने के बाद दूसरी डिग्री की हत्या और हमले का आरोप लगाया गया था। चौटाउक्वा काउंटी जेल से न्यूयॉर्क पोस्ट को दिए एक वीडियो साक्षात्कार में मटर ने कहा कि "जब मैंने सुना कि वह बच गया, तो मुझे आश्चर्य हुआ।"

चौटाउक्वा काउंटी के जिला अटॉर्नी जेसन श्मिट ने संदिग्ध की पेशी के दौरान कहा कि रुश्दी की गर्दन पर चाकू के तीन घाव, पेट में चाकू के चार घाव, दाहिनी आंख और छाती में पंचर घाव और दाहिनी जांघ पर चोट के निशान थे। मटर ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी कि क्या वह ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी से प्रेरित थे, जिन्होंने 1989 में "द सैटेनिक वर्सेज" प्रकाशित होने के बाद रुश्दी की मृत्यु के लिए फतवा जारी किया था। मटर ने द पोस्ट को बताया, “मैं अयातुल्ला का सम्मान करता हूं। मुझे लगता है कि वह एक महान व्यक्ति हैं।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने रुश्दी के विवादास्पद उपन्यास को केवल "दो पन्नों की तरह पढ़ा" था।" रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी लेबनान के माता-पिता के लिए अमेरिका में पैदा हुई मटर ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के संपर्क में होने से इनकार किया और पूरी तरह से अकेले अभिनय करने का संकेत दिया। रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स, ईरान में एक प्रमुख सैन्य और राजनीतिक शक्ति है। हालाँकि, मटर और IRGC के बीच कोई लिंक निश्चित रूप से स्थापित नहीं किया गया है। मटर ने कहा कि सर्दियों में रुश्दी की यात्रा की घोषणा करते हुए एक ट्वीट देखकर उन्हें चौटौक्वा जाने की प्रेरणा मिली।

पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है, "मुझे वह व्यक्ति पसंद नहीं है। मुझे नहीं लगता कि वह बहुत अच्छे इंसान हैं।" उन्होंने रुश्दी के बारे में कहा, "मैं उसे पसंद नहीं करता। वह कोई है जिसने इस्लाम पर हमला किया, उसने उनकी मान्यताओं, विश्वास प्रणालियों पर हमला किया।"
मटर ने कहा कि वह रुश्दी के लिखित काम से कम परिचित थे लेकिन उन्होंने यूट्यूब पर उनके वीडियो देखे थे। उसने कहा कि मैंने बहुत सारे व्याख्यान देखे। मैं ऐसे लोगों को पसंद नहीं करता जो इस तरह से कपटी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad