Advertisement

भारत और सऊदी अरब के बीच कई समझौता ज्ञापनों पर हुए हस्ताक्षर, क्राउन प्रिंस बोले- "हम दोनों देश मिलकर काम करेंगे"

जी20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत आज भारत और सऊदी अरब के बीच भारत-सऊदी निवेश समझौते के तहत कई समझौता ज्ञापनों...
भारत और सऊदी अरब के बीच कई समझौता ज्ञापनों पर हुए हस्ताक्षर, क्राउन प्रिंस बोले-

जी20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत आज भारत और सऊदी अरब के बीच भारत-सऊदी निवेश समझौते के तहत कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए। सऊदी अरब साम्राज्य के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने कहा कि दोनों देश एक महान भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सउद से मुलाकात की।

सऊदी अरब साम्राज्य के क्राउन प्रिंस ने कहा, "मैं यहां भारत आकर बहुत खुश हूं। मैं जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को बधाई देना चाहता हूं। बहुत सारी घोषणाएं की गई हैं जिनसे जी 20 देशों और दुनिया को लाभ होगा। हम दोनों देश एक महान भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।"

इससे पहले, मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात की।

सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद का सोमवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक औपचारिक स्वागत किया गया, क्योंकि उन्होंने 18वें जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद अपनी राजकीय यात्रा शुरू की थी।

सऊदी क्राउन प्रिंस शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे और जी20 शिखर सम्मेलन के बाद अपनी राजकीय यात्रा के लिए यहीं रुके हैं। शनिवार को जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय संघ ने एक मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप शिपिंग और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की।

गौरतलब है कि यह भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका से जुड़े कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे पर सहयोग पर एक ऐतिहासिक और अपनी तरह की पहली पहल है।

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इस दौरान कहा, "हम इस बैठक में घोषित पहल और आर्थिक गलियारा परियोजना के एकीकरण की आशा करते हैं। मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस तक पहुंचने के लिए हमारे साथ काम किया और इस महत्वपूर्ण आर्थिक गलियारे की स्थापना के लिए संस्थापक कदम उठाया।"

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मेगा डील दुनिया भर में कनेक्टिविटी और स्थिरता को एक स्थायी दिशा देगी। सऊदी अरब ने विभिन्न क्षेत्रों में राज्य की अग्रणी परियोजनाओं का एक व्यापक और इंटरैक्टिव अनुभव प्रदान करने के लिए जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के संयोजन में एक तीन दिवसीय कार्यक्रम की भी मेजबानी की।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यटन, मनोरंजन, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और खेल के क्षेत्रों में सऊदी अरब की अग्रणी परियोजनाओं का एक व्यापक अनुभव प्रदान करना है। प्रदर्शनी का व्यापक विषय 'विज़न 2030' है, जो सऊदी अरब की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश को आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से विविध बनाना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad