Advertisement

शंकर महादेवन और ज़ाकिर हुसैन के बैंड ने जीता 'ग्रैमी' अवार्ड, इस एल्बम के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ सम्मान

तबला वादक जाकिर हुसैन और गायक शंकर महादेवन के फ्यूजन संगीत समूह शक्ति ने 'दिस मोमेंट' के लिए...
शंकर महादेवन और ज़ाकिर हुसैन के बैंड ने जीता 'ग्रैमी' अवार्ड, इस एल्बम के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ सम्मान

तबला वादक जाकिर हुसैन और गायक शंकर महादेवन के फ्यूजन संगीत समूह शक्ति ने 'दिस मोमेंट' के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम का 2024 ग्रैमी पुरस्कार जीता है। एल्बम में संस्थापक सदस्य, गिटारवादक जॉन मैकलाफलिन के साथ हुसैन, महादेवन, वायलिन वादक गणेश राजगोपालन और तालवादक सेल्वगनेश विनायकराम शामिल हैं।

शक्ति का 'दिस मोमेंट', 45 से अधिक वर्षों में समूह का पहला स्टूडियो एल्बम, जून 2023 में आलोचकों की प्रशंसा के लिए जारी किया गया था। ग्रैमी अवार्ड्स आयोजित करने वाली रिकॉर्डिंग अकादमी ने अपने एक्स पेज पर इसकी घोषणा की। पोस्ट में कहा गया, "सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम विजेता - 'दिस मोमेंट' शक्ति को बधाई।"

महादेवन, जिन्होंने राजगोपालन और सेल्वगनेश के साथ मंच संभाला, ने मैकलाफलिन और हुसैन का नाम चिल्लाया। जबकि मैकलाफलिन समारोह में शामिल नहीं हुए, हुसैन मंच के पीछे थे क्योंकि उन्होंने एक और ग्रैमी जीता था।

महादेवन ने भाषण में अपनी पत्नी संगीता को जीत समर्पित करते हुए कहा, "हमें आपकी याद आती है जॉन जी। जाकिर हुसैन, उन्हें आज एक और ग्रैमी मिली। भगवान, परिवार, दोस्तों और भारत को धन्यवाद। हमें आप पर गर्व है, भारत।" राजगोपालन ने मान्यता के लिए रिकॉर्डिंग अकादमी को धन्यवाद दिया।

हुसैन ने इस कार्यक्रम में दो और ग्रैमी जीते: एक 'पश्तो' के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन के लिए और दूसरा अमेरिकी बैंजो वादक बेला फ्लेक और अमेरिकी बेसिस्ट एडगर मेयर के साथ 'एज़ वी स्पीक' के लिए सर्वश्रेष्ठ समकालीन वाद्य एल्बम के लिए, जिसमें भारतीय बांसुरी वादक राकेश चौरसिया, प्रसिद्ध बांसुरीवादक हरिप्रसाद चौरसिया के भतीजे, भी शामिल थे। पुरस्कार समारोह में शामिल हुए दो बार के ग्रैमी विजेता रिकी केज ने ग्रैमीज़ में 2024 को भारत का वर्ष कहा।

उन्होंने लिखा, "वाह.. यह वास्तव में ग्रैमीज़ में भारत का वर्ष है!!! वाह, राकेश चौरसिया, शंकर महादेवन, गणेश राजगोपालन, सेल्वगणेश विनायकराम और उस्ताद जाखिर हुसैन। भारत वास्तव में चमक रहा है!! रोमांचित!!!! 5 भारतीयों ने जीत हासिल की एक ही वर्ष।" एक अलग पोस्ट में, केज ने हुसैन की तिहरी जीत और चौरसिया की दोहरी उपलब्धि की सराहना की।

उन्होंने आगे कहा, "और उस्ताद जाखिर हुसैन, जीवित किंवदंती, ने एक रात में 3 ग्रैमी जीतकर इतिहास रचा!!! राकेश चौरसिया ने 2 जीते!! यह ग्रैमी में भारत के लिए एक महान वर्ष है...और मैं इसका गवाह बनने के लिए भाग्यशाली हूं।"

मैकलाफलिन एक ब्रिटिश गिटारवादक, ने 1973 में हुसैन, भारतीय वायलिन वादक एल शंकर और ताल वादक टीएच 'विक्कू' विनायकराम (सेल्वगनेश विनायकराम के पिता) के साथ शक्ति का गठन किया। मृदंगम वादक रामनाद वी राघवन के साथ, बैंड ने 1975 में अपना पहला एल्बम 'शक्ति विद जॉन मैकलॉघलिन' जारी किया।

समूह की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "अभूतपूर्व अंतरमहाद्वीपीय सहयोग" के रूप में प्रस्तुत, शक्ति पूर्वी और पश्चिमी संगीतकारों को एकजुट करती है, और इस प्रक्रिया में जिसे अब विश्व संगीत कहा जाता है, उसके लिए टेम्पलेट तैयार किया गया है। 2024 ग्रैमी अवार्ड्स रविवार देर रात लॉस एंजिल्स के क्रिप्टो डॉट कॉम एरिना में आयोजित किए गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad