Advertisement

नगालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग में मारे गए 14 नागरिक; भड़की हिंसा में एक जवान की मौत, एसआईटी करेगी जांच, कांग्रेस ने मांगा केंद्र से जवाब

नगालैंड के मोन जिले में सुरक्षा बलों ने गोलीबारी की लगातार तीन घटनाओं में 14 लोगों की हत्या कर दी और 11...
नगालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग में मारे गए 14 नागरिक;  भड़की हिंसा में एक जवान की मौत, एसआईटी करेगी जांच, कांग्रेस ने मांगा केंद्र से जवाब

नगालैंड के मोन जिले में सुरक्षा बलों ने गोलीबारी की लगातार तीन घटनाओं में 14 लोगों की हत्या कर दी और 11 अन्य को घायल कर दिया, जिनमें से पहला संभवत: गलत पहचान का मामला था। इसके बाद हुई दंगों में एक सैनिक की भी मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार ने आईजीपी नागालैंड की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।

पहली गोलीबारी जिसमें छह नागरिक मारे गए थे, तब हुई जब सेना के जवानों ने शनिवार शाम को पिक-अप वैन में गाना गाते हुए कोयला खदान कर्मियों को प्रतिबंधित संगठन एनएससीएन (के) के युंग आंग गुट से संबंधित विद्रोही समझ लिया, जिनके बारे में आंदोलनों की उन्हें इत्तला दे दी गई थी।

कार्यकर्ता अपने घरों तक नहीं पहुंच पाए तो स्थानीय युवक और ग्रामीण उनकी तलाश में निकल पड़े और सेना के वाहनों को घेर लिया। आगामी हाथापाई में एक सैनिक मारा गया और सेना के वाहन जला दिए गए। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि आत्मरक्षा में गोलीबारी करने वाले सैनिकों ने सात अन्य नागरिकों को मार डाला।

दंगा रविवार दोपहर तक फैल गया जब गुस्साई भीड़ ने क्षेत्र में कोन्याक यूनियन और असम राइफल्स कैंप के कार्यालयों में तोड़फोड़ की, शिविर के कुछ हिस्सों में आग लगा दी। सुरक्षा बलों द्वारा हमलावरों पर की गई गोलीबारी में कम से कम एक और व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

गुस्साई भीड़ फायरिंग में शामिल सुरक्षा बल के जवानों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग कर रही है। नागालैंड सरकार ने एक अधिसूचना के माध्यम से "भड़काऊ वीडियो, चित्र या पाठ के प्रसार" को रोकने के लिए जिले में मोबाइल, इंटरनेट और डेटा सेवाओं के साथ-साथ बल्क एसएमएस पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

हालांकि, जिले में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध के बावजूद भीड़ द्वारा मोन में कोन्याक यूनियन कार्यालय और असम राइफल्स कैंप में तोड़फोड़ करने के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं।

रविवार को दिल्ली से लौटे मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो सोमवार को प्रभावित जिले का दौरा करेंगे।

पुलिस ने कहा कि मारे गए लोगों का पोस्टमॉर्टम सोम में किया जा रहा है और आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घायलों में से कम से कम दो की हालत गंभीर थी और उन्हें असम के अस्पतालों में ले जाना पड़ा, जबकि बाकी का इलाज नागालैंड में चल रहा था। .

घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश देते हुए सेना ने कहा कि उसका एक जवान शहीद हो गया और कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। इसने कहा कि घटना और उसके बाद का “गहरा खेद” है और जीवन के दुर्भाग्यपूर्ण नुकसान की उच्चतम स्तर पर जांच की जा रही है।

पीआरओ डिफेंस (कोहिमा) लेफ्टिनेंट कर्नल सुमित के शर्मा ने कहा, “विद्रोहियों के संभावित आंदोलन की विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर, तिरु, सोम जिला, नागालैंड के क्षेत्र में एक विशेष अभियान चलाने की योजना बनाई गई थी। घटना और उसके बाद का गहरा खेद है।"

मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने घटना की उच्च स्तरीय जांच का वादा किया और समाज के सभी वर्गों से शांति बनाए रखने की अपील की।

असम और नागालैंड के राज्यपाल जगदीश मुखी ने शांति की अपील करते हुए एक बयान में कहा, "एसआईटी सभी कोणों से घटना की जांच करेगी, जबकि इसमें शामिल सैन्य कर्मियों के खिलाफ कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है।"

रियो ने ट्वीट किया, "ओटिंग, मोन में नागरिकों की हत्या की दुर्भाग्यपूर्ण घटना अत्यंत निंदनीय है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ। उच्च स्तरीय एसआईटी जांच करेगी और देश के कानून के अनुसार न्याय दिलाएगी। अपील सभी वर्गों से शांति।"

गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपनी पीड़ा को ट्वीट किया और “उन लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की, जिन्होंने अपनी जान गंवाई है। राज्य सरकार द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय एसआईटी इस घटना की गहन जांच करेगी ताकि शोक संतप्त परिवारों को न्याय सुनिश्चित किया जा सके।

इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए, राहुल  गांधी ने हालांकि सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, "यह दिल दहला देने वाला है। भारत सरकार को एक वास्तविक जवाब देना चाहिए। गृह मंत्रालय वास्तव में क्या कर रहा है जब न तो नागरिक और न ही सुरक्षाकर्मी हमारी ही भूमि में सुरक्षित हैं?" पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी गहन जांच की मांग की और इसे 'चिंताजनक खबर' बताया।

इस घटना के विरोध में, ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइज़ेशन (ईएनपीओ) ने क्षेत्र के छह जनजातियों से चल रहे हॉर्नबिल महोत्सव से भागीदारी वापस लेने का आग्रह किया, जो राज्य का सबसे बड़ा पर्यटन कार्यक्रम है।

संगठन ने जारी एक विज्ञप्ति में कहा, "भारतीय सुरक्षा बल द्वारा अंधाधुंध फायरिंग पर गहरा दुख और दुख व्यक्त करते हुए, जहां ओटिंग गांव के 10 से अधिक दिहाड़ी मजदूर मारे गए थे, ईएनपीओ सुरक्षा बल के बर्बर कृत्य की कड़ी निंदा करता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad