Advertisement

एक अप्रैल से पंजाब में डीजल पर दो रुपए लीटर साेशल सिक्योरिटी सरचार्ज की तैयारी

बजट में पंजाब के 37 लाख से अधिक आयकर दाताओंं में हरेक पर सालाना 2400 रुपए डेवलपमेंट टैक्स लगाने वाली राज्य...
एक अप्रैल से पंजाब में डीजल पर दो रुपए लीटर साेशल सिक्योरिटी सरचार्ज की तैयारी

बजट में पंजाब के 37 लाख से अधिक आयकर दाताओंं में हरेक पर सालाना 2400 रुपए डेवलपमेंट टैक्स लगाने वाली राज्य की कांग्रेस सरकार लोगों को एक बड़ा झटका देने की तैयारी में है। असल में डीजल पर दो रुपए लीटर सोशल सिक्योरिटी सरचार्ज लगाया जा रहा है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों मुताबिक, एक दो दिन में इसकी नोटिफिकेशन जारी हो जाएगी और एक अप्रैल से डीजल पर दो रुपए लीटर सोशल सिक्योरिटी सरचार्ज लगा दिया जाएगा। पंजाब में पहले ही डीजल पर 17.36 फीसदी वैट होने से यह चंडीगढ़ की तुलना में करीब दो रुपए लीटर महंगा है। पंजाब में 63 रुपए व हरियाणा में डीजल 64 रुपए लीटर है, वहीं चंडीगढ़ में 61 रुपए लीटर है। दो रुपए लीटर सोशल सिक्योरिटी सरचार्ज लगने से डीजल का रेट 65 रुपए लीटर से अधिक होगा। पंजाब में 2017 में 40,17680 किलो लीटर डीजल की बिक्री के हिसाब से 2 रुपए लीटर सोशल सिक्याेरिटी सरचार्ज लगाने से सरकार को करीब 800 करोड़ रुपए अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। डीजल पर 2 रुपए लीटर सोशल सिक्योरिटी सरचार्ज के विरोध में पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिशन के प्रवक्ता जीएस चावला का कहना है कि पहले पंजाब में पेट्रोल चंडीगढ़ से 8.25 रुपए और हरियाणा से 5 रुपए लीटर महंगा होने की वजह से सीमांत जिलों के 500 से अधिक पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल की बिक्री लगभग ठप है। सोशल सिक्योरिटी सरचार्ज लगने से पंजाब में डीजल चंडीगढ़ की तुलना में 4 रुपए लीटर महंगा होने से डीजल की बिक्री भी ठप हो जाएगी।

डेवलपमेंट व सोशल सिक्योरिटीज स्कीम्स के लिए 1500 करोड़ रुपए टैक्स की तैयारी

डेवलपमेंट व सोशल सिक्योरिटीज स्कीम के नाम पर सरकार ने बजट में सालाना 1500 करोड़ रुपए टैक्स का प्रावधान किया है। 1500 करोड़ रुपए में 37 लाख से अधिक आयकर दाताओं पर 200 रुपए महीना डवलपमेंट टैक्स लगाने से सरकार को सालाना 150 करोड़ रुपए राजस्व मिलेगा। डीजल पर सोशल सिक्योरिटी सरचार्ज से करीब 800 करोड़ रुपए अतिरिक्त राजस्व कमाई होगी। हाेशियारपुर के पेट्रोलियम डीलर नवनीत के मुताबिक डीजल पर दो रुपए लीटर सोशल सिक्याेरिटी लगने से पंजाब में डीजल की बिक्री में तेजी से गिरावट की आशंका है इससे राजस्व बढ़ने की बजाय घटेगा। उनके मुताबिक ब्लक में डीजल लेने वाले बड़े ट्रांसपोर्ट फ्लीट पंजाब की बजाय चंडीगढ व हरियाणा से डीजल खरीदेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad