Advertisement

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान 20 लोगों की मौत, 14 डूबे

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान हुई विभिन्न घटनाओं में कम से कम 20...
महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान 20 लोगों की मौत, 14 डूबे

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान हुई विभिन्न घटनाओं में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 14 की डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। 31 अगस्त से शुरू हुआ 10 दिवसीय गणेश उत्सव शुक्रवार को समाप्त हो गया।

एक अधिकारी ने बताया कि वर्धा जिले के सवांगी में तीन लोगों की डूबने से मौत हो गई, जबकि देवली में इसी तरह से एक अन्य की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि यवतमाल जिले के एक तालाब में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो व्यक्ति डूब गए। अहमदनगर जिले में, सुपा और बेलवंडी में अलग-अलग घटनाओं में दो व्यक्ति डूब गए, उन्होंने कहा कि उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव जिले में दो अन्य की मौत हो गई - चालीसगांव और जामनेर में एक-एक।

उन्होंने कहा कि पुणे जिले के घोडेगांव और यवत, धुले जिले के लोणीकंद और सोलापुर शहर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि नागपुर शहर के सक्करदरा इलाके में गणेश विसर्जन के दौरान सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गयी।

ठाणे में भारी बारिश के कारण कोलबाद इलाके में एक गणेश पंडाल पर पेड़ गिरने से 55 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि घटना शुक्रवार रात की है।

अधिकारी ने कहा, "पंडाल पर एक विशाल पेड़ गिर गया, जबकि भगवान गणेश की मूर्ति की 'आरती' उसके विसर्जन से पहले की जा रही थी। दुर्घटना में महिला, राजश्री वालावलकर गंभीर रूप से घायल हो गई थी। उसे और अन्य घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया था।"

इस बीच, रायगढ़ जिले के पनवेल में एक जुलूस के दौरान बिजली का झटका लगने से नौ महीने के बच्चे सहित कम से कम 11 लोग घायल हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि घटना वाडघर कोलीवाड़ा में शुक्रवार शाम को बिजली जनरेटर की एक केबल टूट जाने के बाद हुई।

उन्होंने कहा, "जुलूस में शामिल कम से कम 11 लोग केबल के संपर्क में आए और उन्हें चोटें आईं। घायलों में चार बच्चे भी शामिल हैं।" उन्होंने कहा कि उनमें से कुछ को एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जबकि अन्य को पनवेल के एक सरकारी अस्पताल में ले जाया गया, उन्होंने कहा कि सभी उपचार के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

विसर्जन के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में कानून-व्यवस्था की स्थिति से जुड़ी कुछ घटनाएं भी सामने आईं। एक अधिकारी ने बताया कि अहमदनगर जिले के तोफखाना में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के समर्थकों के बीच हाथापाई हो गई।

जलगांव में, गणेश विसर्जन जुलूस के दौरान लोगों के एक समूह ने महापौर के बंगले पर पथराव किया, उन्होंने कहा, जबकि पुणे शहर के मुंडवा में दो समूहों के बीच झड़प हो गई। उन्होंने कहा कि पुणे जिले के शिकारापुर में पटाखे फोड़ने को लेकर विवाद हुआ, जबकि चंद्रपुर में गणेश मंडल के स्वयंसेवकों और पुलिस कर्मियों के बीच मारपीट की सूचना मिली।

पुलिस ने कहा कि मुंबई में गणेश उत्सव और विसर्जन जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।"

शहर पुलिस के ट्विटर हैंडल ने कहा, "# गणेश उत्सव2022 मुंबई में शांतिपूर्ण, सुचारू और उत्साह से आयोजित और मनाया गया। मैं सभी मुंबईकरों, सभी गणेश मंडलों के सदस्यों और भगवान गणेश के सभी भक्तों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने सभी निर्देशों का पालन किया और हमारे साथ मुंबई पुलिस ने सहयोग किया।" मुंबई पुलिस ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी हमें भक्तों की सेवा करने का मौका मिला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad