Advertisement

जम्मू-कश्मीर के रामबन में जमीन धंसने से 3 और घर क्षतिग्रस्त, अब तक 16 परिवार शिफ्ट

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के पहाड़ी दुक्सर दलवा गांव में जमीन धंसने से तीन और रिहायशी घर और 33 केवी...
जम्मू-कश्मीर के रामबन में जमीन धंसने से 3 और घर क्षतिग्रस्त, अब तक 16 परिवार शिफ्ट

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के पहाड़ी दुक्सर दलवा गांव में जमीन धंसने से तीन और रिहायशी घर और 33 केवी बिजली पारेषण लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) की एक टीम भूमि के अचानक डूबने के कारणों का पता लगाने के लिए मंगलवार को गांव का दौरा कर रही है, जिसने अब तक 16 परिवारों को बेघर कर दिया है और अब बंद हो चुके संगलदान-गूल के 500 मीटर के सड़क हिस्से को नुकसान पहुंचाया है।

रामबन के उपायुक्त मुसर्रत इस्लाम ने गांव का दौरा किया और प्रभावित परिवारों से बातचीत की और उन्हें उनके पुनर्वास में प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने गूल सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट, तनवीर-उल-मजीद वानी को निर्देश दिया कि पीड़ितों को कम से कम समय में सहायता प्रदान करने के लिए एसडीआरएफ के तहत युद्धस्तर पर क्षतिग्रस्त घरों के राहत मामलों को संसाधित किया जाए।

इस्लाम ने कहा कि कुल 16 प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, साथ ही उन्हें टेंट, कंबल और बर्तन मुहैया कराए गए हैं। गांव में जमीन धंसने का काम शुक्रवार को शुरू हुआ और अब तक 16 घरों को नुकसान पहुंचा है, जिनमें से तीन में रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात को दरारें आ गईं।

अधिकारियों ने बताया कि जीएसआई के विशेषज्ञ मंगलवार को दुक्सर पहुंचेंगे ताकि जमीन के डूबने के कारणों का पता लगाया जा सके। गूल में एक दर्जन पंचायतों को बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई थी, क्योंकि 33-केवी बिजली पारेषण लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। गाँव।

उपायुक्त ने गूल को आवश्यक सेवाओं और आपूर्ति को विनियमित करने के लिए एक अस्थायी वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग करने के लिए धरम-सलबल्ला सड़क का भी निरीक्षण किया और लोक निर्माण विभाग को सड़क यातायात के योग्य बनाने का निर्देश दिया।

उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए, अधिकारियों ने कहा, 33 केवी नेटवर्क को जल्दी से रिले करने के निर्देश दिए गए ताकि गूल को बिजली की आपूर्ति बहाल हो सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad