Advertisement

गुजरात में यूपी, बिहार के लोगों के खिलाफ हिंसा जारी, 342 गिरफ्तार, अल्पेश रखेंगे सद्भावना उपवास

गुजरात में यूपी, बिहार के लोगों के खिलाफ हिंसा थमने का नाम नहीं ले रहा है। दरअसल गुजरात के साबरकांठा...
गुजरात में यूपी, बिहार के लोगों के खिलाफ हिंसा जारी, 342 गिरफ्तार, अल्पेश रखेंगे सद्भावना उपवास

गुजरात में यूपी, बिहार के लोगों के खिलाफ हिंसा थमने का नाम नहीं ले रहा है। दरअसल गुजरात के साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से कथित बलात्कार की घटना के बाद गैर-गुजरातियों खासकर यूपी, बिहार के लोगों पर हमला जारी है। रविवार को भी दो जगहों पर हमले किए गए। इस मामले में अब तक 342 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इस बीच कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर ने आज गुजरात बंद भी बुलाया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक गुजरात के डीजीपी शिवानंद झा ने बताया कि अबतक कुल 42 केस दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा 342 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

6 जिले प्रभावित

डीजीपी ने बताया कि गुजरात से बाहरी लोगों पर हिंसा के इन मामलों में कुल 6 जिले प्रभावित हुए हैं। मेहसाणा और साबरकांठा जिले सबसे अधिक प्रभावित हैं। मेहसाणा में 15 केस दर्ज हुए हैं जिसके तहत 89 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साबरकांठा में 11 केस दर्ज हुए हैं जबकि 95 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। डीजीपी के मुताबिक इन दो जिलों के अलावा अहमदाबाद में 7 केस और 73 गिरफ्तारी, गांधीनगर में 3 केस और 27 गिरफ्तारी, अहमदाबाद ग्रामीण में 3 केस और 36 गिरफ्तारी, अरावली में 2 केस और 20 गिरफ्तारी व सुरेंद्रनगर में एक केस और दो गिरफ्तारी हुई है। सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाली और भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

17 कंपनियां तैनात

डीजीपी ने बताया, 'प्रभावित क्षेत्रों में राज्य रिजर्व पुलिस (सीआरपी) की 17 कंपनियों को तैनात किया गया है। गैर-गुजरातियों के निवास क्षेत्रों और उन कारखानों में जहां वे काम करते हैं, वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने इन इलाकों में गश्त भी बढ़ा दी है।’

अल्पेश का सद्भावना उपवास

कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने घोषणा की है कि इन हमलों के मद्देनजर उनके समर्थकों के खिलाफ दर्ज किये गए ‘झूठे मामलों’ को यदि सरकार ने वापस नहीं लिया तो वह 11 अक्टूबर से ‘सद्भावना’ उपवास करेंगे।

उन्होंने ट्वीट किया है कि हम नहीं चाहते की राज्य में विपदा खड़ी हो, और हम ऐसी किसी भी हरकत को बढ़ावा नहीं देंगे। कल 'गुजरात बंद' जिन्होंने भी घोषित किया है उन्हें अपील करता हूं की राज्य की मुश्किलों में बढ़ावा न करे, और बंद को मोकूफ रखे।

कैसे भड़की चिंगारी?

बताते चलें कि बीते 28 सितंबर को साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के आरोप में बिहार के एक युवक को गिरफ्तार किए जाने के बाद गैर-गुजरातियों को निशाना बनाया गया और सोशल मीडिया पर नफरती संदेश फैलाए गए। जिसके बाद राज्य के कई हिस्सों में गैर- गुजरातियों, खासतौर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad