Advertisement

हिमाचल प्रदेश: मैक्लोडगंज मठ में तेजी से फैल रहा संक्रमण, अब तक 45 भिक्षु कोरोना पॉजिटिव

हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कांगड़ा कोरोना वायरस की दूसरी लहर में हॉटस्पॉट बन गया है।मंगलवार को...
हिमाचल प्रदेश: मैक्लोडगंज मठ में तेजी से फैल रहा संक्रमण, अब तक 45 भिक्षु कोरोना पॉजिटिव

हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कांगड़ा कोरोना वायरस की दूसरी लहर में हॉटस्पॉट बन गया है।मंगलवार को मैक्लोडगंज मठ के 45 बौद्ध भिक्षु कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जांच में इनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। यहां तिब्बती आबादी विशेष रूप से मठ में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। नामग्याल मठ में 45 बौद्ध युवा भिक्षुक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

कांगड़ा के डिप्टी कमिश्नर राकेश प्रजापति ने इस बात की पुष्टि की है कि बड़ी संख्या में भिक्षुओं का कोरोना जांच किया गया है। उन्हें मठ में ही होम आइसोलेशन में रखा गया है। उनमें से अधिकांश बिना लक्षण वाले मरीज हैं। फिलहाल, उन्हें धर्मशाला के कोविड केयर हॉस्पिटल में रखने की जरूरत नहीं है।

शुरुआत में 20 मई को यहां केवल दो व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुए थे। जिसके बाद मेडिकल टीम ने 24 मई को सभी 222 बिना लक्षण वाले भिक्षुओं के सैंपल को लेने का निर्णय लिया था। 25 मई की रिपोर्ट में 43 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई।

डिप्टी कलेक्टर ने बताया है कि सबसे छोटे 7 वर्षीय भिक्षु, सबसे बड़ी 57 वर्षीय महिला (एक सहायक) और एक 42 वर्षीय रसोइया को डेलेक कोविड केयर सेंटर (मैकलोडगंज) में रखा गया है क्योंकि उनका ऑक्सीजन स्तर 93% है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की एक टीम उनकी स्थिति पर नजर रख रही है, जो केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के संपर्क में भी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad