Advertisement

जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल फोन से प्रतिबंध हटा, सोमवार दोपहर से शुरू हो जाएंगी सर्विसेज

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 के तहत विशेश दर्जा खत्म किए जाने के 69 दिन बाद फिर से मोबाइल सेवाएं शुरू होने...
जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल फोन से प्रतिबंध हटा, सोमवार दोपहर से शुरू हो जाएंगी सर्विसेज

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 के तहत विशेश दर्जा खत्म किए जाने के 69 दिन बाद फिर से मोबाइल सेवाएं शुरू होने जा रही है। सरकार के अनुसार सोमवार से पोस्ट पेड मोबाइल सेवाओं से प्रतिबंध हट जाएगा। राज्य के निवासी पोस्ट पेड मोबाइल सेवाओं का इस्तेमाल सोमवार दोपहर से कर सकेंगे। हालांकि अभी इंटरनेट सेवाओं को शुरू करने का फैसला नहीं किया गया है।

वहीं प्रीपेड सेवा पर फैसला बाद में होगा।पोस्टपेड मोबाइल पर कॉलिंग की सुविधा फिलहाल मिलेगी, लेकिन मोबाइल इंटरनेट के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा। कश्मीर घाटी में करीब 66 लाख मोबाइल धारक है, जिनमें से करीब 40 लाख लोग पोस्टपेड मोबाइल यूजर हैं। हाल ही में सरकार ने पर्यटकों की आवाजाही पर लगी रोक को भी हटा लिया था। उन्होंने जोर दिया कि पोस्ट पेड मोबाइल सेवा के लिए उपभोक्ताओं को जरूरी वेरिफिकेशन भी कराना होगा।

घाटी में 40 लाख लोगों के पास है पोस्ट-पेड सुविधाएं

घाटी में लगभग 66 लाख मोबाइल ग्राहक हैं, जिनमें से लगभग 40 लाख ग्राहकों के पास पोस्ट-पेड सुविधाएं हैं। केंद्र द्वारा पर्यटकों के लिए घाटी खोलने की सलाह जारी करने के दो दिन बाद यह बात सामने आई है।

 ट्रैवल एसोसिएशन ने की थी मांग

ट्रैवल एसोसिएशन निकायों ने प्रशासन से संपर्क किया था, जिसमें कहा गया था कि जहां कोई भी मोबाइल फोन काम न करे वहां कोई भी पर्यटक नहीं आना चाहेगा ।

5 अगस्त को सेवाएं कर दी गई थी बंद

केंद्र द्वारा संविधान की धारा 370 के तहत राज्य के विशेष दर्जा खत्म किए जाने की घोषणा के बाद 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गईं। घाटी में 17 अगस्त को आंशिक फिक्स्ड लाइन टेलीफोन को फिर से शुरू किया गया था, और 4 सितंबर तक लगभग 50,000 की संख्या वाली सभी लैंडलाइनों को चालू किए जाने की घोषणा की गई थी।

जम्मू में पहले ही बहाल कर दी गई थीं सेवाएं

पर्यटन से जुड़े संगठनों ने प्रशासन से अनुरोध कर कहा था कि मोबाइल फोन काम नहीं करेंगे तो कोई भी पर्यटक घाटी नहीं आना चाहेगा। लैंडलाइन सेवा आंशिक तौर पर 17 अगस्त को बहाल की गई थी और चार सितंबर तक करीब सभी 50,000 लैंडलाइनों को बहाल करने की घोषणा की गई। जम्मू में संचार-व्यवस्था कुछ दिन के भीतर ही बहाल कर दी गई थी और मोबाइल इंटरनेट सेवा भी मध्य अगस्त में चालू कर दी गई। हालांकि, दुरुपयोग के बाद मोबाइल फोन पर इंटरनेट सेवा 18 अगस्त को रोक दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad