Advertisement

महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सली हमले में 7 पुरुष और 5 महिला माओवादी मारे गए

महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा पर वंडोली गांव में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 5 महिलाओं...
महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सली हमले में 7 पुरुष और 5 महिला माओवादी मारे गए

महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा पर वंडोली गांव में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 5 महिलाओं सहित 12 नक्सली मारे गए। मारे गए नक्सलियों में से एक डिविजनल कमेटी के सदस्य और टीपागढ़ दलम के प्रभारी लक्ष्मण अत्राम की पहचान की गई है। नक्सलियों की पहचान और इलाके में तलाशी जारी है।

गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने कहा कि मारे गए माओवादियों के खिलाफ मुठभेड़, आगजनी और हत्या सहित विभिन्न अपराध दर्ज किए गए थे। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर गढ़चिरौली में सभी सशस्त्र संरचनाओं और कैडरों को पुलिस ने निष्क्रिय कर दिया है। आगे उन्होंने कहा कि ऑपरेशन के बाद अब उत्तर गढ़चिरौली नक्सल मुक्त है। 

नीलोत्पल ने कहा, "उत्तर गढ़चिरौली में सभी सशस्त्र संरचनाओं और कैडरों को पुलिस ने निष्क्रिय कर दिया है। उत्तर गढ़चिरौली अब नक्सल मुक्त है।"

इसके अतिरिक्त, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने रुपये का नकद इनाम घोषित किया है। ऑपरेशन को सफलतापूर्वक चलाने के लिए C60 कमांडो और गढ़चिरौली पुलिस को 51 लाख रुपये दिए गए।

इससे पहले, पुलिस उपाधीक्षक अधिकारियों के नेतृत्व में सात सी-60 पार्टियों को वंडोली गांव में छत्तीसगढ़ सीमा के पास भेजा गया था। 17 जुलाई को कांकेर के सीमावर्ती क्षेत्र छिंदभट्टी और पीवी-82 के बीच जंगल क्षेत्र में महाराष्ट्र पुलिस सी-60 टीम और माओवादी विद्रोहियों के बीच मुठभेड़ हुई। 

बुधवार दोपहर को भारी गोलीबारी शुरू हुई और छह घंटे तक रुक-रुक कर जारी रही। परिणामी गोलीबारी में 12 नक्सली कैडर मारे गए। एक पुलिस उप-निरीक्षक (पीएसआई) और एक जवान जो घायल हो गए थे, अब खतरे से बाहर हैं, उन्हें निकालकर नागपुर ले जाया गया है और वहां उनका इलाज चल रहा है।

इलाके की तलाशी में सात ऑटोमोटिव हथियार बरामद हुए, जिनमें तीन एके-47, दो इंसास, एक कार्बाइन और एक एसएलआर शामिल हैं। सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में तलाशी अभियान तेज कर दिया है और वे स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad