Advertisement

दिल्‍ली के कैंसर अस्पताल के बाद अब सफदरजंग के दो डॉक्टर कोरोना से संक्रमित

राजधानी दिल्‍ली में डॉक्‍टरों के लगातार कोरोना वायरस  के संक्रमण के चपेट में आने की खबरें सामने आ...
दिल्‍ली के कैंसर अस्पताल के बाद अब सफदरजंग के दो डॉक्टर कोरोना से संक्रमित

राजधानी दिल्‍ली में डॉक्‍टरों के लगातार कोरोना वायरस  के संक्रमण के चपेट में आने की खबरें सामने आ रही हैं। देश की राजधानी के एक और बड़े अस्पताल सफदरजंग के दो डॉक्‍टरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोनों अस्‍पताल में रेजिडेंट डॉक्‍टर हैं। बताया जा रहा है कि इन दो डॉक्टरों में एक महिला डॉक्टर है, जो दुबई से आई थी, वहीं दूसरा डॉक्टर मरीजों की देखरेख कर रहा था। इससे पहले दिलशाद गार्डन स्थित दिल्‍ली स्‍टेट कैंसर हॉस्पिटल में एक कैंसर विशेषज्ञ डॉक्‍टर कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। डॉक्टर के पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्पताल को बंद कर दिया गया। इसके साथ ही उसे सेनेटाइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

इससे पहले मोहल्‍ला क्‍लीनिक के दो डॉक्‍टर के संक्रमित होने का मामला सामने आ चुका है। सफदरजंग का मामला सामने आने के बाद यह चौथा मामला है जब इस घातक वायरस से कोई डॉक्‍टर संक्रमित हुआ है।  

यूनाइटेड किंगडम से लौटे अपने भाई से मिली थी डॉक्टर

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की एक महिला डॉक्टर पॉजिटिव मिली है। वह अपने भाई के घर गई थी, जो यूनाइटेड किंगडम से लौटा था। फिलहाल, कैंसर इंस्टीट्यूट को आज के लिए बंद कर दिया गया है और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मरीजों और स्‍टाफ के बारे में पता लगाया जा रहा

कैंसर अस्‍पताल के कोरोना वायरस पॉजिटिव डॉक्‍टर के परिजनों के साथ ही हॉस्पिटल के उन मरीजों और स्‍टाफ के बारे में पता लगाया जा रहा है, जो इनके संपर्क में आया था। कैंसर हॉस्पिटल का मामला होने के कारण इसे बेहद गंभीर माना जा रहा है।

प्रशासन की तरफ से एक नोटिस चस्पा

वहीं उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन की तरफ से एक नोटिस लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि जिन लोगों ने 12 से 20 मार्च तक इस मोहल्ला क्लीनिक में इलाज कराया है या फिर किसी को चेकअप के लिए लाए थे, ऐसे सभी लोग घर में ही सेल्फ क्वारेंटाइन हो जाएं। अगर इस दौरान किसी को भी कोई परेशानी आती है, तो वे नोटिस में दिए गए नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

करीब 800 लोगों को सेल्फ क्वारेंटाइन रहने के निर्देश

इससे पहले बीते दिनों दिल्ली के मौजपुर में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। यहां करीब 800 लोगों को सेल्फ क्वारेंटाइन रहने के निर्देश दिए गए थे। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इस मोहल्ला क्लीनिक में भी यह आंकड़ा 800 या उससे अधिक हो सकता है।

दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर 120 हुई

दिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 120 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। इन 120 मामलों में 24 वो व्यक्ति हैं जिन्होंने निजामुद्दीन पश्चिम में एक धार्मिक सभा में भाग लिया था।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कम से कम पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और एक देश से बाहर चुका है। सोमवार रात तक कोविड-19 के 97 मामले सामने आ चुके थे। 

भारत में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना

बता दें कि पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले खतरनाक कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और यह आंकड़ा 1397 पर पहुंच गया है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से अब तक देशभर में जहां 35 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 123 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के कुल 1397 मामलों में से 1238 केस एक्टिव हैं। देश में कोरोना वायरस से पीड़ित 49 विदेशी भी हैं। महाराष्ट्र जहां 264 मामलों के साथ इस तालिका में टॉप पर है, वहीं केरल में पॉजिटिव केसों की संख्या 254 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad