Advertisement

दिल्ली के बाद मुंबई में वायु प्रदूषण को लेकर चिंता! एनसीपी ने उठाए सवाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाद अब भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी वायु प्रदूषण को लेकर चिंता बढ़...
दिल्ली के बाद मुंबई में वायु प्रदूषण को लेकर चिंता! एनसीपी ने उठाए सवाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाद अब भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी वायु प्रदूषण को लेकर चिंता बढ़ गई है। दरअसल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सांसद सुप्रिया सुले ने रविवार को महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे में बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर चिंता व्यक्त की और ट्रिपल इंजन सरकार पर तंज कसा। 

सुले ने आरोप लगाया कि पूरी ट्रिपल इंजन सरकार राज्य की सेवा करना भूल गई है, उन्होंने कहा कि बढ़ते शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक है।

सांसद सुले ने एएनआई से कहा, "यह चिंताजनक है और मैं अन्य शहरों में भी बढ़ते वायु प्रदूषण के बारे में बहुत चिंतित हूं, खासकर दिल्ली में, जहां स्कूल बंद हैं। मुंबई और पुणे में, हम एक बिंदु के बाद इमारतों को भी नहीं देख सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं किसी भी विकास के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन जिस तरह से इसे आगे बढ़ना है, उसके लिए कुछ वैज्ञानिक तरीका होना चाहिए। मैं छोटे बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को पीड़ित देखती हूं। यहां तक कि डॉक्टर भी प्रतिक्रिया दे रहे हैं कि इस वायु गुणवत्ता के साथ एक समस्या है। यह बहुत चिंताजनक है और सरकार को इस पर कार्रवाई करने की जरूरत है।"

राकांपा सांसद ने आगे आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में पूरी तरह से ''नीतिगत पंगुता'' है। सांसद सुले ने कहा, "सरकार को दोषी ठहराया जाना चाहिए। सरकार क्या है? सरकार प्रशासन के बारे में है। यह उनका नैतिक कर्तव्य है। यह पार्टियों को तोड़ने, ईडी, सीबीआई और आयकर के बारे में नहीं है। शासन केवल सत्ता में रहने और हेलीकॉप्टर में बैठने के बारे में नहीं है या एक निजी विमान और हर 15 दिनों में दिल्ली जाना। नेतृत्व और सत्ता में रहना देश की सेवा करना है। और यह पूरी ट्रिपल इंजन सरकार राज्य की सेवा करना भूल गई है। महाराष्ट्र में पूर्ण नीतिगत अपंगता है।"

रविवार को, मुंबई में आज सुबह धुंध की परत दिखाई दे रही थी, जबकि वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान और अनुसंधान (सफ़र-भारत) प्रणाली के अनुसार, वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में चिह्नित की गई थी और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 145 दर्ज किया गया था। 

हालांकि, (SAFAR-India) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता रविवार को लगातार चौथे दिन 'गंभीर' श्रेणी में रही और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में मामूली गिरावट के साथ शनिवार को 504 के मुकाबले 410 दर्ज की गई। उधर, दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने जानकारी दी है कि बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में प्राथमिक विद्यालय 10 नवंबर तक बंद रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad