Advertisement

प्रदूषण: नोएडा-गाजियाबाद में नहीं बंद होंगे स्कूल-कॉलेज, डीएम का फैसला हुआ वापस, जानिए क्यों

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और दिल्ली से सटे एनसीआर में प्रदूषण का स्तर आज भी गंभीर बना हुआ है। इस बीच...
प्रदूषण: नोएडा-गाजियाबाद में नहीं बंद होंगे स्कूल-कॉलेज, डीएम का फैसला हुआ वापस, जानिए क्यों

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और दिल्ली से सटे एनसीआर में प्रदूषण का स्तर आज भी गंभीर बना हुआ है। इस बीच नोएडा में स्कूलों के बंद करने का आदेश वापस ले लिया गया है। नोएडा में पहले की तरह शिक्षण संस्थान खुले रहेंगे। यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपने आदेश को निरस्त कर दिया है। प्रदूषण की वजह से पहले शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी हुआ था जिसे अब वापस ले लिया गया है। 

गौरतलब है कि पूरे दिल्‍ली-एनसीआर की एयर क्‍वालिटी 'बेहद खराब' श्रेणी में है। राज्‍य सरकारें बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए अपने-अपने स्‍तर पर लगातार प्रयास कर रही हैं। पॉल्यूशन को देखते हुए दिल्‍ली-एनसीआर क्षेत्र के स्‍कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया था।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने भी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया लेकिन कुछ ही घंटे में इसे वापस भी ले लिया गया। नोएडा में पहले की तरह स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान खुले रहेंगे। गौतमबुद्ध नगर डीएम सुहास एल.वाई ने बुधवार शाम को स्कूल बंद करने के संबंधित में आदेश जारी किया जिसे यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निरस्त कर दिया।

दिवाली के बाद से दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने भी सख्‍ती दिखाई है। कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को चेतावनी देते हुए कहा कि बुधवार शाम तक प्रदूषण कम करने के लिए कुछ ठोस उपाय किए जाएं।

बता दें कि दिल्‍ली एनसीआर के कई इलाकों में एक्‍यूआई 400-500 के बीच दर्ज किया जा रहा है, जो बेहद खतरनाक है। दिल्‍ली और हरियाणा राज्‍य सरकार ने पिछले हफ्ते ही स्‍कूल बंद करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने आने वाले चार दिनों तक सभी प्रकार के निर्माण कार्य, आरएमसी, हॉट मिक्स प्लांट व डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। प्राधिकरण ने एनसीआर में वायु प्रदूषण पर निगरानी के लिए बने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देश पर फैसला लिया है।

 

गौरतलब है कि दिल्ली में सबसे पहले स्कूलों को बंद करने को कहा गया था। इस घोषणा के बाद गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत हरियाणा के 4 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए। शुरुआत में यह आदेश 17 नवंबर, 2021 तक वैध था, मगर बिगड़ते हालात को देखते हुए अगले आदेश तक स्कूलों को बंद रखने को कहा गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad