Advertisement

अब मेरठ में तोड़ी गई अंबेडकर की मूर्ति, प्रशासन ने लगाई नई प्रतिमा

त्रिपुरा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद कुछ हिस्सों में हिंसा हुई। हिंसा के दौरान कई जगह मूर्ती...
अब मेरठ में तोड़ी गई अंबेडकर की मूर्ति, प्रशासन ने लगाई नई प्रतिमा

त्रिपुरा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद कुछ हिस्सों में हिंसा हुई। हिंसा के दौरान कई जगह मूर्ती तोड़ने का मामला सामने आया है। त्रिपुरा, तमिलनाडु और कोलकाता में कालीघाट के बाद अब मूर्ती तोड़ने की घटना उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है।

बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ के मवाना क्षेत्र में बी.आर. अंबेडकर की मूर्ति को खंडित कर दिया गया है। हालांकि, मामले के तूल पकड़ने के बाद यहां नई मूर्ति लगा दी गई है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मेरठ में कुछ शरारती तत्वों ने देर रात अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ दिया था, जिसके बाद लोगों ने इस मुद्दे को लेकर काफी हंगामा किया और मूर्ति को बदलवाने की मांग की। इस मौके पर सीओ मवाना भी पहुंचे। बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

 

त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति, तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति उसके बाद बुधवार सुबह करीब 8 बजे पं. बंगाल की राजधानी कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा खंडित कर दी गई। साथ ही उनकी मूर्ति पर कालिख भी पोत दी गई। इस मामले में पुलिस ने छह छात्रों को हिरासत में लिया है।

भाजपा ने की आलोचना

कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ने की भाजपा ने कड़ी आलोचना की है। पश्चिम बंगाल में बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी शांतनु वसु ने कहा है कि इस तरह की घटना निंदनीय है। वसु ने राज्य सरकार से इस मामले के आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि उन्हें सबक मिल सके।

मामले पर गृह मंत्रालय का बयान

गृह मंत्रालय ने देश में जगह-जगह तोड़ी जा रही मूर्तियों की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके लिए राज्‍य सरकारों को एडवाइजरी भी जारी की गई है। 

 

 

 

 

 

 

 

 त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी द्वारा कम्युनिस्टों के आईकन रूसी साम्यवादी नेता लेनिन की मूर्ति तोड़े जाने बाद महापुरुषों की प्रतिमा तोड़ने का सिलसिला शुरू हो गया। तमिलनाडु में पेरियार और कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ी गई। अब खबर आई कि उत्तर प्रदेश में संविधान निर्माता बाबा अंबेडकर की मूर्ति तोड़ दी गई। मेरठ के मवाना में मंगलवार रात डॉ. बीआर अंबेडकर की मूर्ति को अज्ञात लोगों ने तोड़ दिया। इसके बाद दलित समुदाय के लोगों ने सुबह में प्रदर्शन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad