Advertisement

स्थानांतरण के आंदोलन के बीच, 5 कश्मीरी पंडित कर्मचारियों का कश्मीर से जम्मू तबादला

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर से पांच कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को जम्मू स्थानांतरित कर दिया है,...
स्थानांतरण के आंदोलन के बीच, 5 कश्मीरी पंडित कर्मचारियों का कश्मीर से जम्मू तबादला

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर से पांच कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को जम्मू स्थानांतरित कर दिया है, सुरक्षा को लेकर उनके स्थानांतरण की मांग के समर्थन में दो महीने से अधिक समय से हड़ताल पर रहे समुदाय के सदस्यों ने इस कदम का स्वागत किया है।

लोक निर्माण विभाग (सड़क और भवन) के लैंडस्केप डिवीजन ने पिछले हफ्ते कश्मीर घाटी से जम्मू में पांच प्रभारी सहायक इंजीनियरों, सभी कश्मीरी प्रवासी कर्मचारियों को स्थानांतरित करने का आदेश दिया। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि ये स्टैंड-अलोन तबादले थे या प्रशासन इन कर्मचारियों को स्थानांतरित करने की योजना बना रहा था।

लैंडस्केप डिवीजन कश्मीर के कार्यकारी अभियंता द्वारा 19 और 22 जुलाई को जारी तीन अलग-अलग आदेशों में, इंजीनियरों - नीतू कौल, सुनैना रैना, सिद्धार्थ भट, सावन कौल और सामी पंडिता को सहायक कार्यकारी अभियंता ( आर एंड बी) जम्मू में लैंडस्केप उपखंड तीसरा का तबादला शामिल है।

प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के तहत चयन के बाद घाटी में विभिन्न विभागों में करीब 4,000 कश्मीरी पंडित काम कर रहे हैं। वे अपने सहयोगी राहुल भट की हत्या के बाद से घाटी से बाहर स्थानांतरित करने की अपनी मांग के समर्थन में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं।

भट की 12 मई को मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में उनके कार्यालय के अंदर आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। सैकड़ों कर्मचारी पहले ही जम्मू लौट चुके हैं और राहत आयुक्त के कार्यालय में नियमित विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि घाटी में उनके सहयोगी अपने शिविरों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, सरकार द्वारा बार-बार प्रयास करने के बावजूद उन्हें सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करने का आश्वासन देकर गतिरोध समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रदर्शनकारियों ने पूर्व में दावा किया था कि भाजपा नेताओं के करीबी रिश्तेदार दर्जनों कर्मचारियों को घाटी से जम्मू स्थानांतरित किया गया था। ऑल माइग्रेंट (विस्थापित) कर्मचारी संघ कश्मीर (एएमईके), जो आंदोलन की अगुवाई करने वाले संगठनों में से एक है, ने पांच इंजीनियरों के स्थानांतरण का स्वागत किया। एएमईके के एक प्रवक्ता ने कहा, "आंदोलन पर केपी के कर्मचारियों ने इसे (स्थानांतरण) एक स्वागत योग्य कदम के रूप में स्वीकार किया और एक उपयुक्त रास्ता खोजने के लिए केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया ..."।

संगठन ने कहा कि उनका आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक कि अंतिम कर्मचारी को जम्मू में राहत आयुक्त के कार्यालय में स्थानांतरित या संलग्न / तैनात नहीं किया जाता है, जब तक कि घाटी में उनके लिए सुरक्षा की स्थिति अनुकूल नहीं हो जाती।

 एएमईके प्रवक्ता ने कहा, "हमने दो मूलभूत कारणों से नौकरियों को स्वीकार किया: एक, पिछले तीन दशकों से निर्वासन में रह रहे विस्थापित समुदाय की प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों के कारण और दूसरा, हम राष्ट्र निर्माण के लिए योगदान देना चाहते थे। हम में से अधिकांश 2014 के बाद शामिल हुए क्योंकि हम प्रधान मंत्री (नरेंद्र मोदी) के सक्षम नेतृत्व में जबरदस्त विश्वास है, लेकिन हमें ऐसा लगता है जैसे हमें हमारे नेतृत्व ने त्याग दिया है। ”

घाटी के बाहर स्थानांतरण की अपनी मांग को दोहराते हुए, एएमईके ने कर्मचारियों द्वारा उनके शामिल होने के समय हस्ताक्षरित "असंवैधानिक बांड" को रद्द करने का आग्रह किया, जो अन्य बातों के अलावा मांग करता है कि चयनकर्ता कश्मीर में सेवा करने के लिए सहमत है और किसी भी स्तर पर विकल्प या विकल्प नहीं देगा।

घाटी के बाहर स्थानांतरण की मांग

यदि कर्मचारी अपनी सेवा के किसी भी चरण में किसी भी कारण से कश्मीर से पलायन करते हैं या यदि चयनकर्ता जानबूझकर उपेक्षा करता है या कश्मीर में अपने कर्तव्य का पालन करने से इनकार करता है तो बांड सेवा को समाप्त करने की चेतावनी देता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad