Advertisement

अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर सुरक्षा की समीक्षा के लिए बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की...
अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर सुरक्षा की समीक्षा के लिए बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में गृह मंत्रालय (एमएचए) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और 16 जून को एक और विस्तृत बैठक बुलाने का निर्देश दिया। 

शाह ने यह बैठक जम्मू-कश्मीर में हाल के आतंकवादी हमलों के मद्देनजर की, जिससे क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। बैठक में गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और आगामी अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का आकलन करने के लिए 16 जून को नॉर्थ ब्लॉक में एक अनुवर्ती बैठक बुलाने के भी निर्देश दिए।

पता चला है कि संबंधित अधिकारियों ने गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर में ऐसे आतंकी हमलों से निपटने के लिए मौजूदा सुरक्षा स्थितियों और तैयारियों के बारे में जानकारी दी है।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, 16 जून की बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, केंद्रीय गृह सचिव और सेना, पुलिस, जम्मू-कश्मीर प्रशासन और एमएनएच के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

बढ़ी हुई सतर्कता का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के निवासियों के साथ-साथ अमरनाथ यात्रा तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना है।

9 जून के बाद से रियासी, कठुआ और डोडा में चार स्थानों पर आतंकवादी हमले हुए हैं, जहां नौ तीर्थयात्री मारे गए, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान मारा गया, एक नागरिक घायल हो गया और कम से कम सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिलसिलेवार आतंकी घटनाओं के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा के लिए गुरुवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की भी अध्यक्षता की। बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में प्रधानमंत्री को क्षेत्र में चल रहे आतंकवाद विरोधी प्रयासों की व्यापक जानकारी मिली। उन्हें आतंकवादी गतिविधियों से निपटने और क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लागू की जा रही रणनीतियों और अभियानों के बारे में जानकारी दी गई।

पीएम मोदी ने सुरक्षा बलों की तैनाती और चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियानों पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने स्थिति की समीक्षा करने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की और उन्हें स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad