Advertisement

फिर से होगा आनंदपाल के शव का पोस्टमॉर्टम, कोर्ट ने दिया आदेश

छह दिन पहले राजस्थान के चूरू के मालासर गांव में हुए हाई प्रोफाइल एनकाउंटर में नया मोड़ आ गया है।
फिर से होगा आनंदपाल के शव का पोस्टमॉर्टम, कोर्ट ने दिया आदेश

रामगोपाल बूरी

एनकाउंटर में मारे गए कुख्यात बदमाश आनंदपाल सिंह का शव लेने से मना करने वाले उसके परिजनों को चूरू जिला कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने आनंदपाल की मां की ओर से दायर याचिका पर आज सुनवाई करते हुए उसके शव का दुबारा परीक्षण कराने के आदेश दिए हैं।

इससे पहले उसके परिजनों को एसडीएम की ओर से दो दिन पहले एक नोटिस जारी किया था। नोटिस में आनंदपाल सिंह के परिजनों को 24 घंटे का समय देेते हुए शव लेने की बात कही गई थी। नोटिस का समय गुरूवार को दोपहर 11 बजे पूरा हो गया। इसके बाद गुरुवार को ही पुलिस व आनंदपाल के परिजनों के बीच वार्ता हुई, लेकिन शव लेने पर कोई सहमति नहीं बनी।

मां ने दायर की याचिका

इसके साथ ही गुरुवार को आनंदपाल की मां की ओर से एडवोकेट कानसिंह द्वारा चूरू जिला न्यायालय में एक याचिका दायर की गई थी। जिसपर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा है कि मृतक आनंदपाल सिंह के शव का दुबारा से पोस्टमोर्टम करवाया जाए। इसके लिए साथ न्यायालय ने कहा कि शव परीक्षण एक ए श्रेणी के अस्पताल में करवाया जाए।

कई शहरों में हंगामा

एक ओर से कोर्ट का आदेश जारी हुआ है, वहीं राजस्थान के कई शहरों में आनंदपाल के एनकाउंटर के बाद से जारी उन्मादियों का हंगामा जारी है। कल जहां सीकर, जोधपुर और बीकानेर सहित दूसरी कई जगह पर घटनाएं छुटपुट घटनाएं जारी है। इसी क्रम में आज सुबह जयपुर के खातीपुरा इलाके में भी राजपूत समाज के लोगों ने आनंदपाल के एनकाउंटर की सीबीआई जांच करवाई की मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए जोरदार हंगामा किया। जिसपर पुलिस ने लाठियां भांजकर उनको खदेड़ दिया।

तीन जिले पुलिस पहरे में

आनंदपाल सिंह के एनकाउंटर को आज 6 दिन पूरे हो चुके हैं। इस बीच उसका शव रतनगढ़ के सरकारी अस्पताल की मोर्चरी के डी फ्रिज में रखा हुआ है। इन छह दिनों से चूरू, नागौर और सीकर में पुलिस का जोरदार पहरा चल रहा है। जोधपुर और जयपुर में भी सामाजिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए कई जगह पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

सीबीआई जांच की मांग, सोशल मीडिया पर अफवाह

कुख्यात की मौत के बाद से ही उसके परिजन जहां सीबीआई जांच कराने, परिवार की सभी सम्पत्तियां छोड़ने, उसके भाईयों पर लगे मुकदमे वापस लेने सहित 6 सूत्री मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं। दूसरी ओर लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर तरह—तरह की अफवाह फैलाने के कारण पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। हालांकि पुलिस की ओर से चेतावनी दी गई है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कई जगह जातीय संघर्ष की आहट

इसी बीच नागौर, चूरू, सीकर, जोधपुर और बीकानेर में कई जगहों पर दो समाजों के बीच जातीय टकराव की स्थिति बनने लगीं है। दोनों समुदायों की ओर से सोशल मीडिया पर फोन पर बातकर एक—दूसरे के लिए अनर्गल बातें कर रहे हैं। कुछ उन्मादी लोग एक समुदाय के लिए अनर्गल बातें कर कुख्यात को हीरो बनाने पर तुले हैं, जिसके चलते दोनों समाज एक दूसरे के दुश्मन बनने लगे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad