Advertisement

आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, सीएम रेड्डी घटनास्थल से पहले अस्पताल जाएंगे

आंध्र प्रदेश के विजयनवगरम जिले में विशाखापत्तनम-रगड़ा यात्री ट्रेन के उसी मार्ग पर जा रही...
आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, सीएम रेड्डी घटनास्थल से पहले अस्पताल जाएंगे

आंध्र प्रदेश के विजयनवगरम जिले में विशाखापत्तनम-रगड़ा यात्री ट्रेन के उसी मार्ग पर जा रही विशाखापत्तनम-रगड़ा ट्रेन से टकराने के बाद कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। इस भीषण हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। 

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, रेलवे अधिकारियों के अनुरोध पर आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ट्रेन दुर्घटनास्थल पर घटनास्थल का निरीक्षण करने के बजाय सीधे अस्पताल जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना में शामिल डिब्बों को घटना स्थल से हटा दिया गया है और ट्रैक बहाली का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों ने अपील की है कि अगर सीएम मौके पर आएंगे तो ट्रैक बहाली के काम में देरी होने की आशंका है। सीएम जगन मोहन रेड्डी विजयनगरम अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों से मिलेंगे। 

ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ बिस्वजीत साहू ने कहा, ''हादसे में अब तक कुल 14 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 50 अन्य घायल हैं, जिनमें से 29 लोग अस्पताल में भर्ती है। हम बचाव अभियान चला रहे हैं और उम्मीद है कि शाम तक ट्रैक ठीक हो जाएगा।"

सोमवार को इससे पहले, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बिस्वजीत साहू ने पुष्टि की थी कि वाल्टेयर विभाजन के कंटाकापल्ली और अलमनाडा स्टेशनों के बीच दो यात्री ट्रेनों के बीच टक्कर से हुई दुर्घटना के बाद कुल 33 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, 24 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है और 11 को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है।

उन्होंने बताया था कि इनमें से तीन ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और दो के समय में आज सुबह बदलाव किया गया है। ईस्ट कोस्ट रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, चेन्नई सेंट्रल से पुरी (22860), रायगढ़ा से गुंटूर (17244) और विशाखापत्तनम से गुंटूर (17240) रद्द कर दी गई है, जबकि चेन्नई सेंट्रल से शालीमार (12842) और एलेप्पी से धनबाद (13352) को आज पुनर्निर्धारित किया गया है। 

इससे पहले, ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ बिस्वजीत साहू ने कहा था कि ट्रैक बहाली के काम पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा, "मामूली चोटों वाले यात्रियों को अलमांडा अस्पताल में प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है, और गंभीर चोटों वाले यात्रियों को विजयनगरम और विशाखापत्तनम अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।"

उन्होंने कहा, " हमने फंसे हुए यात्रियों के लिए ट्रेन और बसों की व्यवस्था की है। कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और उनका मार्ग बदल दिया गया है। हम सूचित कर रहे हैं यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से, और हमने एक हेल्प डेस्क स्थापित किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारी दो एआरटी (एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन) टीमें वहां काम कर रही हैं और संबलपुर मुख्यालय डिवीजन के सभी कर्मचारी वहां काम कर रहे हैं और हम शाम 4 बजे तक ट्रैक को साफ करने की कोशिश कर रहे हैं।"

डिविजनल रेलवे मैनेजर ने कहा कि दुर्घटना में तीन डिब्बे शामिल थे। उन्होंने बताया, "विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन और विशाखापत्तनम-रगडा पैसेंजर ट्रेन के बीच पीछे से टक्कर हुई। दुर्घटना में तीन डिब्बे शामिल थे।"

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने तत्काल राहत उपाय करने और विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली से यथासंभव एम्बुलेंस भेजने का आदेश दिया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने पोस्ट किया एक्स पर (पूर्व में ट्विटर), "सीएम रेड्डी ने तत्काल राहत उपाय करने और विजयनगरम के निकटतम जिलों विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली से यथासंभव अधिक से अधिक एम्बुलेंस भेजने और अच्छी चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए आसपास के अस्पतालों में सभी प्रकार की व्यवस्था करने का आदेश दिया।"

इससे पहले, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार शाम को मुख्यमंत्री वाईएस जगन से बात की और उन्हें आंध्र ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों की "मदद" के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी, आंध्र सीएमओ कार्यालय को सूचित किया गया। सीएमओ कार्यालय ने आगे कहा कि सरकार मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये और दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल लोगों को 2 लाख रुपये देगी।

सीएमओ कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किया, "अन्य राज्यों के लोगों की मौत के मामले में, शोक संतप्त परिवारों को मुआवजे के रूप में 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।"

पीएमओ कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आंध्र प्रदेश ट्रेन दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। 

पीएमओ कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किया, "प्रधानमंत्री ने अलमांडा और कंटाकापल्ले खंड के बीच ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण प्रत्येक मृतक के निकटतम परिजन के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।" 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सभी घायल लोगों को इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है और मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है।

वैष्णव ने ट्वीट किया, "सभी घायलों को अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया। अनुग्रह मुआवजा वितरण शुरू हो गया है - मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपये, गंभीर चोटों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये।"

दुर्घटना के बाद, पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को फोन किया और आंध्र प्रदेश में अलामंदा और कंटाकापल्ले खंड के बीच ट्रेन के पटरी से उतरने के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad