Advertisement

गरीबों को सरकारी योजनाएं एक छत तले लाने के लिए हरियाणा में खुलेंगे अंत्योदय केंद्र

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि गरीबों के लिए चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं को एक...
गरीबों को सरकारी योजनाएं एक छत तले लाने के लिए हरियाणा में खुलेंगे अंत्योदय केंद्र

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि गरीबों के लिए चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं को एक छत के नीचे लाने के लिए तहसील, उपमण्डल और जिला स्तर पर ‘अंत्योदय केन्द्र’ खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा तब की जब वे अंत्योदय विषय पर प्रदेश के 22 जिलों से आए आमजनों से  की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब लोग अपने बनाए हुए उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकें, इसके लिए प्रदेशभर में सरस मेले लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के अवसर पर प्रदेश में 6 अंत्योदय केंद्रों की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन केन्द्रों में सरल पोर्टल के तहत प्रदेश का गरीब से गरीब व्यक्ति अपने कल्याण-उत्थान की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेगा और उसके लिए आवेदन भी कर सकेगा। उन्होंने कहा कि आवेदन करने के पश्चात पोर्टल पर ही आपका आवेदन कहां पहुंचा है और उस पर क्या कार्यवाही हो रही है, इसकी भी जानकारी प्राप्त हो पाएगी। 

इन कार्यालयों में प्रत्येक योजना की और किस व्यक्ति को किस योजना का लाभ दिया जा सकता है,इसकी ऑनलाइन जानकारी होगी। अंत्योदय पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ बैठक में रेहड़ी, ठेले पर कार्य करने वाले, मनरेगा मजदूर, मैकेनिक, खे‌तिहर मजदूर, मूर्तिकार, खिलौने बनाने वाले, मोची, सिलाई का कार्य करने वाले, ग‌ढि़या लोहार, बिस्कुट बनाने वाले, बैग बनाने वाले और बुटिक का कार्य करने वाली महिलाएं शामिल थी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad