Advertisement

कैशलेस लेनदेन के लिए लोगों को मुफ्त में मोबाइल फोन देगी आंध्र सरकार

आंध्रप्रदेश सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को नकदीरहित लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए सभी को मुफ्त में मोबाइल फोन देगी। वर्तमान नकदी संकट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।
कैशलेस लेनदेन के लिए लोगों को मुफ्त में मोबाइल फोन देगी आंध्र सरकार

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चन्द्रबाबु नायडू ने रिजर्व बैंक के अधिकारियों और बैंकर्स के साथ हुई समीक्षा बैठक में राज्य के लोगों को कैशलेस लेनदेन के लिए सरकार की तरफ से मोबाइल फोन देने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा, डिजिटल लेनदेन के लिए सभी के पास मोबाइल फोन होना जरूरी है, इसलिए हम इस विचार को लागू करना चाहते हैं और मोबाइल फोन बांटना चाहते हैं। रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को सूचित किया कि 28 नवंबर तक राज्य में 3,000 करोड़ रुपये कीमत के नए नोट पहुंचने की संभावना है। उन्होंने कहा, इनमें 60 करोड़ रुपये कीमत के छोटे नोट शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने बैंकर्स से कहा कि वे टेलीकांफ्रेंस के जरिये शीर्ष अधिकारियों के साथ लगातार स्थिति की समीक्षा करते रहें। रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि हरी शंकर, आंध्र बैंक के उपमहानिदेशक जीएसवी कृष्ण राव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया। गैरतलब है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के पूराने नोट बंद करने से देश भर में लोगों को नकद की भारी दिक्कत हो गई। ऐसे में खरीद फरोख्त के लिए सरकार द्वारा कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है। हालांकि इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसके लिए स्मार्ट फोन का होना जरूरी है और देश में बहुत कम लोगों के पास स्मार्ट फोन मौजूद हैं। ऐसे में आंध्र प्रदेश की सरकार ने राज्य के लोगों की समस्या को देखते हुए सभी को मुफ्त में मोबाइल फोन देने का प्रस्ताव रखा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad