Advertisement

तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल; चाय, नाश्ते से हुई सुबह की शुरुआत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें अब रद्द की गई शराब नीति मामले में एक दिन पहले 15 दिन की...
तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल; चाय, नाश्ते से हुई सुबह की शुरुआत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें अब रद्द की गई शराब नीति मामले में एक दिन पहले 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया था, मंगलवार की सुबह तिहाड़ जेल में चाय और नाश्ते के साथ शुरू हुई। 

1 अप्रैल को, दिल्ली की एक अदालत ने केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति मामले में 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया और उन्हें 15 अप्रैल तक तिहाड़ जेल भेज दिया। अदालत ने उन्हें घर का बना खाना खाने और अपने साथ मधुमेह की निर्धारित दवाएँ ले जाने की अनुमति दी है।

सूत्रों के अनुसार, अदालत के आदेश के अनुसार, उच्च सुरक्षा वाली तिहाड़ जेल की जेल नंबर 2 में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री को एक अलग कमरा दिया गया था और तीन किताबें रखने के लिए एक मेज और एक कुर्सी प्रदान की गई थी।

तिहाड़ जेल के सूत्रों ने मंगलवार को कहा, "केजरीवाल अपने खुद के बिस्तर पर सोते थे, जो जेल प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराए गए नियमित बिस्तर से अलग था। चूंकि क्षेत्र छोटा था, इसलिए उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ सकता था, लेकिन उन्होंने इसके बारे में शिकायत नहीं की।"

उन्होंने आगे कहा कि अधिकारियों ने उसे अपनी मेज पर शुगर सेंसर और ग्लूकोमीटर, इसबगोल, ग्लूकोज और टॉफी जैसे उपकरण रखते हुए देखा। अदालत ने जेल अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे केजरीवाल को इन वस्तुओं को ले जाने की अनुमति दें ताकि उनके शर्करा के स्तर में अचानक गिरावट की स्थिति में इस्तेमाल किया जा सके।

मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री जल्दी उठे और उन्हें सुबह 6:40 बजे नाश्ता और चाय दी गई। सूत्रों ने कहा, "जल्दी दोपहर के भोजन के बाद, उन्हें दोपहर 12 बजे अपने सेल में वापस जाना होगा और दोपहर 3 बजे तक वहीं रहना होगा।"

प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत अवधि समाप्त होने के बाद केजरीवाल को सोमवार दोपहर जेल ले जाया गया। ईडी ने कथित घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को "किंगपिन" बताया और अदालत को बताया कि आप नेता ने "गोलमोल जवाब" दिए और जांच से संबंधित जानकारी छिपाई।

वर्ष 2014 में भी आप नेता को भाजपा नेता नितिन गडकरी द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में 10,000 रुपये की जमानत राशि देने से इनकार करने के बाद तिहाड़ जेल में बंद कर दिया गया था।

वर्तमान में तिहाड़ में बंद अन्य AAP नेता मनीष सिसौदिया, सत्येन्द्र जैन और संजय सिंह हैं। भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता, जो तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी भी हैं, भी तिहाड़ जेल में बंद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad