Advertisement

असम कैबिनेट ने मुसलमानों के बीच बाल विवाह को समाप्त करने के लिए अधिनियम को निरस्त करने की दी मंजूरी

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम मंत्रिमंडल ने बाल विवाह को समाप्त करने के लिए असम मुस्लिम...
असम कैबिनेट ने मुसलमानों के बीच बाल विवाह को समाप्त करने के लिए अधिनियम को निरस्त करने की दी मंजूरी

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम मंत्रिमंडल ने बाल विवाह को समाप्त करने के लिए असम मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण अधिनियम, 1935 को रद्द करने की मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, "इस अधिनियम में विवाह पंजीकरण की अनुमति देने वाले प्रावधान शामिल हैं, भले ही दूल्हा और दुल्हन क्रमशः 18 और 21 वर्ष की कानूनी उम्र तक नहीं पहुंचे हों, जैसा कि कानून द्वारा आवश्यक है। यह कदम असम में बाल विवाह पर रोक लगाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।" 

जिला आयुक्तों और जिला रजिस्ट्रारों को असम पंजीकरण महानिरीक्षक के समग्र पर्यवेक्षण और नियंत्रण के तहत कानून को निरस्त करने पर वर्तमान में 94 मुस्लिम विवाह रजिस्ट्रारों के साथ "पंजीकरण रिकॉर्ड की हिरासत" लेने के लिए अधिकृत किया जाएगा।

अधिनियम निरस्त होने के बाद मुस्लिम विवाह रजिस्ट्रारों को उनके पुनर्वास के लिए दो लाख रुपये का एकमुश्त मुआवजा प्रदान किया जाएगा। सीएम ने कहा कि अधिनियम को निरस्त करने का निर्णय शुक्रवार को देर रात कैबिनेट की बैठक में लिया गया क्योंकि यह असम के तत्कालीन प्रांत के लिए अंग्रेजों का एक अप्रचलित स्वतंत्रता-पूर्व अधिनियम है।

उन्होंने कहा कि अधिनियम के अनुसार विवाह और तलाक का पंजीकरण अनिवार्य नहीं है और पंजीकरण की मशीनरी अनौपचारिक है, जिससे मौजूदा मानदंडों का अनुपालन न करने की काफी गुंजाइश रहती है।

बैठक में बताया गया कि अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, पुरुषों के लिए 21 वर्ष से कम और महिलाओं के लिए 18 वर्ष से कम उम्र के इच्छुक व्यक्तियों के विवाह को पंजीकृत करने की गुंजाइश बनी हुई है और अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए शायद ही कोई निगरानी है। मुख्यमंत्री ने पहले कहा था कि राज्य सरकार बहुविवाह को समाप्त करने के लिए एक विधेयक लाने की योजना बना रही है।

एक विशेषज्ञ समिति ने बहुविवाह को समाप्त करने की विधानसभा की क्षमता पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी जिसके बाद राज्य में सामाजिक खतरे को समाप्त करने के लिए प्रस्तावित विधेयक के संबंध में 150 सुझाव प्राप्त हुए थे। मुख्यमंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के समर्थन में है लेकिन वह राज्य में बहुविवाह पर तुरंत प्रतिबंध लगाना चाहती है।

उन्होंने कहा, यूसीसी एक ऐसा मामला है जिस पर फैसला संसद द्वारा किया जाएगा लेकिन राज्य भी राष्ट्रपति की सहमति से इस पर फैसला ले सकता है। सरमा ने पहले कहा था कि राज्य सरकार ने पिछले साल दो चरणों में राज्य में बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी और यह पाया गया कि कई बुजुर्ग पुरुषों ने कई बार शादी की और उनकी पत्नियां ज्यादातर युवा लड़कियां थीं, जो समाज के गरीब वर्ग से थीं।

पिछले साल फरवरी में पहले चरण में 3,483 लोगों को गिरफ्तार किया गया था और फरवरी में 4,515 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि पिछले साल अक्टूबर में दूसरे चरण में 915 लोगों को गिरफ्तार किया गया था और 710 मामले दर्ज किए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad