Advertisement

अयोध्या: 'बालक राम' के नाम से जानी जाएगी रामलला की नई मूर्ति

सोमवार को भव्य राम मंदिर में प्रतिष्ठित की गई नई राम लला की मूर्ति को "बालक राम" के नाम से जाना जाएगा,...
अयोध्या: 'बालक राम' के नाम से जानी जाएगी रामलला की नई मूर्ति

सोमवार को भव्य राम मंदिर में प्रतिष्ठित की गई नई राम लला की मूर्ति को "बालक राम" के नाम से जाना जाएगा, क्योंकि इसमें भगवान को पांच साल के लड़के के रूप में खड़ी मुद्रा में दर्शाया गया है।

प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े एक पुजारी अरुण दीक्षित ने पीटीआई को बताया, "भगवान राम की मूर्ति, जिसका अभिषेक 22 जनवरी को किया गया था, का नाम 'बालक राम' रखा गया है। भगवान राम की मूर्ति का नाम 'बालक राम' रखने का कारण यह है कि वह एक बच्चे की तरह दिखते हैं, जिनकी उम्र पांच साल है।"

उन्होंने कहा, "पहली बार जब मैंने मूर्ति देखी, तो मैं रोमांचित हो गया और मेरे चेहरे से आंसू बहने लगे। उस समय मुझे जो अनुभूति हुई, उसे मैं बयां नहीं कर सकता।"

वाराणसी स्थित पुजारी, जिन्होंने लगभग 50-60 अभिषेक आयोजित किए हैं, ने कहा, "अब तक किए गए सभी अभिषेकों में से, यह मेरे लिए सबसे 'अलौकिक (दिव्य)' और 'सर्वोच्च' है। "

दीक्षित ने कहा कि उन्हें मूर्ति की पहली झलक 18 जनवरी को मिली थी। मूर्ति की प्रतिष्ठा सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक भव्य समारोह में की गई, जिन्होंने कहा कि यह एक नए युग के आगमन का प्रतीक है। राम लला की पुरानी मूर्ति, जो पहले एक अस्थायी मंदिर में रखी गई थी, को नई मूर्ति के सामने रखा गया है।

लाखों लोगों ने अपने घरों और पड़ोस के मंदिरों में टेलीविजन पर 'प्राण प्रतिष्ठा (अभिषेक)' समारोह देखा, जो लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आयोजित ऐतिहासिक कार्यक्रम का हिस्सा बने। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार, मूर्ति के लिए आभूषण अध्यात्म रामायण, वाल्मिकी रामायण, रामचरितमानस और अलवंदर स्तोत्रम जैसे ग्रंथों के गहन शोध और अध्ययन के बाद तैयार किए गए हैं।

मूर्ति को बनारसी कपड़े से सजाया गया है, जिसमें एक पीली धोती और एक लाल 'पताका' या 'अंगवस्त्रम' है। 'अंगवस्त्रम' को शुद्ध सोने की 'जरी' और धागों से सजाया गया है, जिसमें शुभ वैष्णव प्रतीक - 'शंख', 'पद्म', 'चक्र' और 'मयूर' शामिल हैं। जहां आभूषण अंकुर आनंद के लखनऊ स्थित हरसहायमल श्यामलाल ज्वैलर्स द्वारा तैयार किए गए हैं, वहीं परिधान दिल्ली स्थित कपड़ा डिजाइनर मनीष त्रिपाठी द्वारा तैयार किए गए हैं, जिन्होंने इस परियोजना के लिए अयोध्या धाम से काम किया था।

मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तराशी गई 51 इंच की मूर्ति को तीन अरब साल पुरानी चट्टान से बनाया गया है। नीले रंग की कृष्णा शिल (काली शिस्ट) की खुदाई मैसूर के एचडी कोटे तालुक में जयापुरा होबली में गुज्जेगौदानपुरा से की गई थी। यह एक महीन से मध्यम दाने वाली, आसमानी-नीली मेटामॉर्फिक चट्टान है, जिसे आम तौर पर इसकी चिकनी सतह की बनावट के कारण सोपस्टोन कहा जाता है और यह मूर्तिकारों के लिए मूर्तियां बनाने के लिए आदर्श है।

कृष्ण शिला रामदास (78) की कृषि भूमि को समतल करते समय मिली थी और एक स्थानीय ठेकेदार, जिसने पत्थर की गुणवत्ता का आकलन किया था, ने अपने संपर्कों के माध्यम से अयोध्या में मंदिर के ट्रस्टियों का ध्यान आकर्षित किया। अपने काम के लिए भरपूर प्रशंसा पाने वाले योगीराज ने पीटीआई से कहा, "मैंने हमेशा महसूस किया है कि भगवान राम मुझे और मेरे परिवार को सभी बुरे समय से बचा रहे हैं और मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह वही थे जिन्होंने मुझे शुभ कार्य के लिए चुना था। "

उन्होंने आगे कहा, "मैंने मूर्ति पर सटीकता से काम करते हुए रातों की नींद हराम कर दी, लेकिन यह सब इसके लायक था। मुझे लगता है कि मैं पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं और आज मेरे जीवन का सबसे अच्छा दिन है। मैंने मूर्तिकला की कला अपने पिता से सीखी। वह ऐसा करते थे। आज यहां अपने आदर्श को देखकर बहुत गर्व महसूस हुआ।"

भव्य मंदिर के लिए राम लला की मूर्तियाँ तीन मूर्तिकारों - गणेश भट्ट, योगीराज और सत्यनारायण पांडे द्वारा बनाई गई थीं। मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि तीनों में से एक को गर्भगृह में रखा जाएगा जबकि अन्य दो को मंदिर के अन्य हिस्सों में रखा जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad