Advertisement

भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो का उद्घाटन से कुछ घंटे पहले बदला नाम, नमो भारत रैपिड रेल रखा गया

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, सोमवार को इसके उद्घाटन से कुछ घंटे पहले ही रेल मंत्रालय ने...
भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो का उद्घाटन से कुछ घंटे पहले बदला नाम, नमो भारत रैपिड रेल रखा गया

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, सोमवार को इसके उद्घाटन से कुछ घंटे पहले ही रेल मंत्रालय ने भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल कर दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 4:15 बजे भुज रेलवे स्टेशन से इस सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। मोदी अहमदाबाद में मौजूद रहेंगे।

रैपिड रेल, जिसका उद्देश्य इंटरसिटी कनेक्टिविटी को बढ़ाना है, भुज से अहमदाबाद तक 359 किलोमीटर की दूरी 5:45 घंटे में तय करेगी। इस बीच, ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी। आम लोगों के लिए यह सेवा 17 सितंबर को अहमदाबाद से शुरू होगी। कुल यात्रा का किराया 455 रुपये होगा।

रेलवे प्रवक्ता ने कहा, "मंत्रालय ने वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल करने का फैसला किया है।"

रेल मंत्रालय के अनुसार, जहां अन्य मेट्रो ट्रेनें केवल छोटी दूरी तय करती हैं, वहीं नमो भारत ट्रेनें अहमदाबाद के हृदयस्थल को उसके आसपास के शहरों से जोड़ेगी।

इसमें 12 कोच हैं और 1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। रैपिड रेल में कई नई सुविधाएं हैं। मंत्रालय के अनुसार, "एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई सीटें, पूरी तरह से वातानुकूलित केबिन और मॉड्यूलर इंटीरियर के साथ, यह निश्चित रूप से अन्य मेट्रो से बेहतर साबित होती है।"

मंत्रालय के अनुसार, पारंपरिक उपनगरीय ट्रेनों और मेट्रो कोचों की तुलना में एक महत्वपूर्ण उन्नयन इसका मॉड्यूलर डिजाइन है, जिसमें इजेक्टर-आधारित वैक्यूम निकासी शौचालय शामिल हैं।

इसमें कहा गया है, "यह ट्रेन मध्य दूरी के शहरों के बीच तेज यात्रा प्रदान करती है। इसकी तीव्र गति और मंदी कुशल यात्रा में योगदान करती है, जबकि दोनों छोर पर कैब चलाने से टर्नअराउंड समय कम हो जाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad