Advertisement

ट्रांसजेंडर्स को पुलिस फोर्स में मौका देने वाला पहला राज्य बना छत्‍तीसगढ़

अब ट्रांसजेंडर भी पुलिस की वर्दी में अपना दमखम दिखाएंगे। बता दें कि पुलिस भर्ती में ऐसी पहल करने वाला...
ट्रांसजेंडर्स को पुलिस फोर्स में मौका देने वाला पहला राज्य बना छत्‍तीसगढ़

अब ट्रांसजेंडर भी पुलिस की वर्दी में अपना दमखम दिखाएंगे। बता दें कि पुलिस भर्ती में ऐसी पहल करने वाला छत्‍तीसगढ़ पहला राज्‍य बन गया है। समाज मे महिला, पुरुष के अलावा अब थर्ड जेंडर को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए राज्य की सरकार ने यह कदम उठाया है। सरगुजा में पुलिस आरक्षक की भर्ती के लिये 17 थर्ड जेंडर आवेदकों ने आवेदन किया है।  

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक  कैंडिडेट्स ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार की इस पहल से हम बहुत खुश हैं और हम पूरी मेहनत के साथ इस टेस्‍ट में सफल होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस भर्ती परीक्षा में कुल 17 थर्ड जेंडर अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था, लेकिन इनमें से सिर्फ 2 अभ्यर्थी ही फिजिकल फिटनेस टेस्ट देने पहुंचे और इसमें से भी सिर्फ एक ने ही टेस्ट पास किया। इसके बाद जो अभ्यर्थी किसी कारण से टेस्ट में शामिल नहीं हो पाए वह अंतिम दिन भर्ती के लिए अपनी किस्मत आजमाने पहुंचे।

भर्ती के दौरान अभ्यास करती अक्षरा मंडल ने मीडिया को बताया कि अभी तक अपने जीवन यापन के लिए वह दूसरे लोगों पर आश्रित है कभी ट्रेन में तो कभी दुकानदारों से पैसे मांगकर अक्षरा अपना गुजारा करती है। लेकिन अब वह खुद कुछ करना चाहती है और उसके इसी जिद ने उसे पुलिस भर्ती के फिजिकल फिटनेस में पास भी करा दिया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad