Advertisement

छत्तीसगढ़: डिस्टिलरी कंपनी के कर्मचारियों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, 12 की मौत

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में डिस्टिलरी कंपनी के कर्मचारियों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम...
छत्तीसगढ़: डिस्टिलरी कंपनी के कर्मचारियों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, 12 की मौत

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में डिस्टिलरी कंपनी के कर्मचारियों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए। कर्मचारी जिस बस पर वे सवार थे, वह मंगलवार रात छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एक 'मुरुम' मिट्टी की खदान के गड्ढे में गिर गई।

दुर्ग के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि यह घटना कुम्हारी पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत खपरी गांव के पास रात करीब साढ़े आठ बजे हुई, जब पीड़ित शराब की भट्टी से काम करके घर लौट रहे थे।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, 30 से अधिक लोगों से भरी बस सड़क से फिसलकर 40 फीट गहरी 'मुरुम' खदान में गिर गई। उन्होंने कहा, "तीन महिलाओं समेत 12 लोगों की मौत हो गई।''

मुरुम, एक प्रकार की मिट्टी, जिसका उपयोग अधिकतर निर्माण कार्यों के लिए किया जाता है। शुक्ला ने कहा, अलर्ट होने के तुरंत बाद, पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और स्थानीय लोगों की टीमों के साथ बचाव अभियान शुरू किया।

दुर्ग कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने संवाददाताओं को बताया कि घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, "बस कुम्हारी इलाके में स्थित केडिया डिस्टिलरीज के श्रमिकों को ले जा रही थी। अब तक 12 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। 14 घायलों में से 12 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायपुर ले जाया गया है, जबकि दो अन्य का इलाज चल रहा है।"

कलेक्टर ने कहा कि कंपनी ने पीड़ितों को मुआवजे की पेशकश की है और उन्हें प्रशासन से भी इसी तरह की मदद मिलेगी। चौधरी ने कहा, घटना की मजिस्ट्रेट जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

घटनास्थल के दृश्यों में बस नीचे गिरने के बाद पलटती हुई दिखाई दे रही है। अंधेरे के बीच बचावकर्मियों को शुरुआत में काफी मशक्कत करनी पड़ी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म घायलों की रिकवरी।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''छत्तीसगढ़ के दुर्ग में हुआ बस हादसा बहुत दर्दनाक है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में, स्थानीय प्रशासन पीड़ितों को हर संभव सहायता प्रदान करने में लगा हुआ है।”

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और कहा कि घायल लोगों के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

साई ने कहा, "एक बस दुर्घटना में एक निजी कंपनी के कर्मचारियों की मौत की खबर मिली। मैं प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्माओं को शांति मिले और भगवान शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को शक्ति दे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad