Advertisement

मिलिए 8वीं की छात्रा संध्या से जिसने राष्ट्रपति को पढ़ाई साइंस, बनना चाहती है डॉक्टर

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित आस्था पब्लिक स्कूल के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज हो गई है। यही वह स्कूल है...
मिलिए 8वीं की छात्रा संध्या से जिसने राष्ट्रपति को पढ़ाई साइंस, बनना चाहती है डॉक्टर

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित आस्था पब्लिक स्कूल के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज हो गई है। यही वह स्कूल है जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दौरा किया था और एक स्टूडेंट बनकर क्लास में बैठकर पढ़ाई भी की थी। इस दौरान राष्ट्रपति को साइंस पढ़ाने वाली कक्षा 8 की छात्रा संध्या नेताम अपनी इस उपलब्धि पर बेहद खुश हैं।

संध्या के पढ़ाने के तरीके से प्रभावित हुए थे राष्ट्रपति

ये उपलब्धि हासिल करने वाली संध्या ने कहा, 'यह मेरे लिए बेहद सुखद अनुभव था। मैं भविष्य में डॉक्टर बनना चाहती हूं।' छत्तीसगढ़ दौरे के समय जब राष्ट्रपति नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा के जवांगा गांव के इस स्कूल में आदिवासी छात्रा संध्या से मिले और उसकी बातें सुनीं तो वो काफी भावुक हो गए थे। वह संध्या के पढ़ाने के तरीके से भी काफी प्रभावित हुए। राष्ट्रपति के दौरे के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह भी उनके साथ मौजूद थे। कोविंद ने संध्या से पूछा था कि क्या तुम टीचर और स्टूडेंट दोनों हो?

'यह हमारे लिए बेहद सम्मान की बात है

संध्या के स्कूल के प्रिंसिपल एस प्रधान ने कहा, 'यह हमारे लिए बेहद सम्मान की बात है कि राष्ट्रपति हमारे स्कूल आए। संध्या मेधावी छात्रा है। उसने राष्ट्रपति को करीब 3 मिनट तक साइंस पढ़ाई। वह जब बहुत छोटी थी तभी उसके पिता की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। मगर उसने पढ़ाई हमेशा जारी रखी’।

मुझे अपनी बेटी पर गर्व है’: संध्या की मां

राष्ट्रपति को साइंस पढ़ाने की बात जैसे ही लोगों को पता चली, घर पहुंचने के बाद गांववालों ने उसका स्वागत मिठाई खिलाकर किया। मां और भाई ने संध्या को मिठाई खिलाई और उससे मिलने के लिए लोग भी पहुंचे। सभी ने संध्या को बधाई दी। उसकी मां मंगड़ी देवी ने कहा कि मुझे अपनी बेटी पर गर्व है। उन्होंने नक्सल हिंसा से पीड़ित बच्चों के लिए आस्था विद्या मंदिर स्कूल शुरू करने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad