Advertisement

छत्तीसगढ़: बेमेतरा में सांप्रदायिक हिंसा, वीएचपी ने राज्य बंद का किया आह्वान

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है, बेमेतरा जिले के...
छत्तीसगढ़: बेमेतरा में सांप्रदायिक हिंसा, वीएचपी ने राज्य बंद का किया आह्वान

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है, बेमेतरा जिले के बीरनपुर गांव में सांप्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए।

गांव की ओर जाने वाले सभी रास्तों को पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी है। वरिष्ठ सुरक्षाकर्मी और जिला प्रशासन के अधिकारी शनिवार से गांव में डेरा डाले हुए हैं।

रविवार को स्थिति तनावपूर्ण बनी रही और किसी तरह की भगदड़ न हो इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मृतक के परिजनों ने इस घटना के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराया है।

लगभग 1,300 की आबादी वाले और बेमेतरा से 60 किमी दूर स्थित बीरनपुर में शनिवार को कुछ स्कूली बच्चों के बीच लड़ाई के बाद हिंसा भड़क उठी।

एक गांव निवासी भुवनेश्वर साहू (23) की मौत हो गई, जबकि तीन पुलिसकर्मियों को हिंसा में चोटें आईं, जिसके कारण स्थानीय प्रशासन ने सीआरपीसी की धारा 144 लागू की, जो क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाती है।

बेमेतरा कलेक्टर पीएस अल्मा ने कहा, "मृतक का अंतिम संस्कार रविवार को उसके परिजनों, ग्रामीणों और प्रशासन के अधिकारियों के सहयोग से शांतिपूर्वक किया गया। गांव में कानून व्यवस्था की स्थिति अभी भी सामान्य नहीं है। प्रशासन और पुलिस अधिकारी स्थिति की समीक्षा करेंगे, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।" गांव और आसपास के इलाकों में शांति बनाए रखने के लिए योजना बनाई जाएगी।”

दुर्ग संभाग के आयुक्त महादेव कावरे ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब 800 पुलिसकर्मियों को गांव में तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्थिति पर नजर रखने के लिए पुलिस महानिरीक्षक (दुर्ग रेंज) और चार पुलिस अधीक्षक सहित वरिष्ठ अधिकारी गांव में डेरा डाले हुए हैं, जो नियंत्रण में है।

हिंसा के बारे में पूछे जाने पर सीएम बघेल ने रायपुर में संवाददाताओं से कहा कि घटना नहीं होनी चाहिए थी । "मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।"

सीएम ने कहा,"घटना दो बच्चों के बीच लड़ाई का नतीजा थी और एक युवक मारा गया (बाद की हिंसा में)। शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की जा रही है और प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है।"

वहीं, मृतक के परिजनों ने दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की है। मृतक के पिता ईश्वर साहू ने कहा, "मेरे बेटे के हत्यारों को मौत की सजा दी जानी चाहिए।"

उन्होंने कहा कि अगर आरोपी जेल से रिहा होते हैं, तो वे वही अपराध करेंगे और इसलिए उन्हें फांसी दी जानी चाहिए। ईश्वर साहू ने कहा कि अगर पुलिस समय पर कार्रवाई करती तो घटना टल सकती थी।

उन्होंने दावा किया, "वे लंबे समय से गांव में हिंदुओं को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे।"

दुर्ग के भाजपा सांसद विजय बघेल और पार्टी के अन्य नेताओं ने रविवार को बिरनपुर गांव का दौरा किया और पुलिस से हथियारों की तलाश के लिए गांव में मुसलमानों के घरों की तलाशी लेने की मांग की।

विजय बघेल ने दावा किया, "यहां में पहले भी लव जिहाद की घटनाएं हो चुकी हैं और लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस से की है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है।"
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस को पूरे मामले की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन करना चाहिए।

पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 147 (दंगा), 148 (जो कोई भी दंगे का दोषी है, घातक हथियार से लैस होकर), 149 (गैरकानूनी विधानसभा), 307 (हत्या का प्रयास) और 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने कहा कि अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों पर हमले के सिलसिले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एक और मामला दर्ज किया गया।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad