Advertisement

मध्य प्रदेश में 2,400 करोड़ रुपये निवेश करेंगी अमेरिकी कंपनियां : चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में अमेरिकन कंपनियां भविष्य में सूचना प्रौद्योगिकी, निर्माण और अन्य क्षेत्रों में 2,400 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेंगी। इसमें आईटी कंपनियों का निवेश 1,000 करोड़ रुपये का होगा जिससे 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।
मध्य प्रदेश में 2,400 करोड़ रुपये निवेश करेंगी अमेरिकी कंपनियां : चौहान

 पांच दिन की अमेरिका यात्रा से लौटने के बाद शनिवार शाम को मुख्यमंत्री निवास में चौहान ने संवाददाताओं को बताया, मेरी अमेरिका यात्रा अपने उद्देश्यों में उम्मीदों से अधिक सफल रही। प्रदेश में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर बढ़ाने का विशेष प्रयास किया गया। आईटी क्षेत्र ऐसा है जिसमें कम पूंजी निवेश से रोजगार के अधिक अवसर हासिल होते हैं।

उन्होंने मध्य प्रदेश को हासिल हुए निवेश प्रस्तावों की जानकारी देते हुए बताया कि आईटी कंपनी से सहमति ज्ञापन (एमओयू) किये हैं जिनमें 1,000 करोड़ के पूंजी निवेश से 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। कुल 25 कंपनियों से आमने-सामने चर्चा की गई एवं 100 कंपनियों ने निवेशक सम्मेलन में भाग लिया। चौहान ने बताया कि आईटी क्षेत्र की अमेरिकी कंपनी यूएसटी ग्लोबल द्वारा 650 करोड़ रुपये के निवेश से 5,000 व्यक्तियों को रोजगार देने का प्रस्ताव मिला है। इसमें 1,000 महिलाओं के लिये रोजगार शामिल हैं। इसी प्रकार सिरियस एक्सम द्वारा 100 करोड़ रूपये के निवेश से 3,000 व्यक्तियों को, टीडब्ल्यूआर द्वारा 100 करोड़ रुपये के निवेश से 1,000 और एरेक्स इन्फोटेक्ट द्वारा 100 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश से 1,000 व्यक्तियों को रोजगार देने के परियोजना प्रस्ताव दिये गये हैं।

इसके साथ ही कौल ग्रुप के राजीव कौल को आईटी पार्क की स्थापना के लिए 25 एकड़ भूमि पूर्व में ही दी जा चुकी है। कंपनी ने शीघ्र इस पार्क में निर्माण प्रारंभ करने का आश्वासन दिया है। इसी तरह आरएमसी कंपनी इंदौर क्रिस्टल आईटी पार्क में एक बीपीओ की स्थापना करेगी। इस बीपीओ में कम से कम 500 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्माण क्षेत्र में निवेश प्रस्तावों की जानकारी देते हुए बताया कि आईटी स्ट्रैटजी, टीआरडब्ल्यू  जो विश्व की वाहन कलपुर्जे बनाने की प्रसिद्ध जापानी कंपनी है, ने लगभग 1,000 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश से वाहन कलपुर्जा इकाई की स्थापना की सहमति दी, जिसमें 400 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोका कोला द्वारा प्रदेश में एक इकाई की स्थापना 750 करोड़ रुपये की लागत से की जा रही है। कंपनी खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में और अधिक निवेश करना चाहती है। इसके अलावा सनलाइट फाइनेंशियल कंपनी ने प्रदेश में सौर ऊर्जा संयंत्र तथा फोटोवोल्टि सेल के निर्माण की इकाई स्थापित करने में रुचि जाहिर की है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad