Advertisement

दोबारा मेट्रों सेवाएं शुरू करने के लिए CISF की योजना, यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप और फेस मास्क जरूरी

लॉकडाउन के बाद दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू करने के लिए सीआईएसएफ ने एक प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव के...
दोबारा मेट्रों सेवाएं शुरू करने के लिए CISF की योजना, यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप और फेस मास्क जरूरी

लॉकडाउन के बाद दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू करने के लिए सीआईएसएफ ने एक प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव के मुताबिक, संचालन को फिर से शुरू करने के लिए यात्रियों को कई नियमों का पालन करना होगा। 

प्रस्तावित योजना के मुताबिक फ्रिस्किंग से पहले यात्रियों को अपने शरीर पर धातु की सभी वस्तुओं को बाहर निकालना होगा, फेस मास्क का उपयोग करना होगा, यात्रियों के पास 'आरोग्य सेतु' ऐप होना अनिवार्य होगा। लेकिन किसी भी यात्री में फ्लू जैसे लक्षण दिखेंगे तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

सीआईएसएफ ने गुरूवार को दिल्ली मेट्रो के स्टाफ, यात्रियों और कर्मचारियों के सुरक्षा के लिए बिजनेस कंटिन्यूटी प्लान तैयार किया। 

सीआईएसएफ द्वारा बनाई गई योजना के अनुसार, दिल्ली मेट्रो सेवाओं को दोबारा से शुरू करने के लिए लगभग 12,000 पुरुष और महिला कर्मियों को 160 से अधिक मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा।

योजना में कहा गया है, "इनबिल्ट ई-पास सुविधा के साथ आरोग्य सेतु ऐप को संदिग्ध व्यक्तियों (COVID-19 संक्रमण) की पहचान के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को मेट्रो का उपयोग करने से रोकाजाना चाहिए।"

इसके मुताबिक, "मेट्रो परिसर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्ति अनिवार्य रूप से मास्क पहने होंगे। प्रवेश पॉइंट पर हाथ की सफाई या धुलाई की सुविधा उपलब्ध हो।"

सीआईएसएफ के महानिदेशक (DG) राजेश रंजन ने समाचार एजेंसी को बताया कि इस योजना को यात्रियों, बल कर्मियों, डीएमआरसी कर्मचारियों और क्षेत्र में मौजूद अन्य लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad