Advertisement

बिहार में आज से 31 जुलाई तक कंप्लीट लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

बिहार में कोरोना के वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने एक बार फिर से...
बिहार में आज से 31 जुलाई तक कंप्लीट लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

बिहार में कोरोना के वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने एक बार फिर से कंप्लीट लॉकडाउन घोषित किया। ये लॉकडाउन आज से शुरू हो गया, जो कि 15 दिनों तक रहेगा। 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन में सरकार ने कई सेवाओं पर रोक लगाई है। इसके लिए सरकार की ओर से गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। इस दौरान कौन सी दुकानें खुलेंगी, यातायात आदि सभी को लेकर तैयारी की गई है।

लॉकडाउन के मद्देनजर राजधानी पटना में प्रशासन ने कई जरूरी कदम उठाए हैं। कंटेनमेंट जोन में विशेष सख्ती रहेगी, इन इलाकों में केवल इमरजेंसी सेवा से जुड़े वाहन ही चल सकेंगे। यह लॉकडाउन राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय के अतिरिक्त सभी नगर निकायों में लागू किया जाएगा। जिन स्थानों पर ज्यादा संक्रमण फैलने की संभावना थी, उन क्षेत्रों को लॉकडाउन के दायरे में लाया गया है।

आइए जानते हैं राज्य में कंप्लीट लॉकडाउन के दौरान क्या-क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद-

ये सेवाएं रहेंगी जारी

कृषि कार्य, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियां, औद्योगिक गतिविधियां, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये जारी रहेंगी। आवश्यक एवं अनिवार्य सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों चिकित्सा सेवाओं, खाद्यान्न एवं किराने के प्रतिष्ठान, दवा की दुकानों, डेयरी एवं डेयरी से संबंधित प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप एवं सीएनजी स्टेशन, बैंकिंग एवं एटीएम, पोस्ट ऑफिस, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि सेवाओं को भी इस आदेश से बाहर रखा गया है।

लॉकडाउन के दौरान वाहनों के परिचालन को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। इस दौरान गुड्स ट्रांसपोर्ट पर किसी प्रकार की पाबंदी नहीं रहेगी। पूरे राज्य में मालवाहक वाहन बिना किसी रोक-टोक के चलेंगे। इसके साथ ही माल की लोडिंग और अनलोडिंग किसी भी वेयरहाउस पर जारी रहेगी। मोटर गैराज भी पहले की तरह काम कर सकेंगे।

इन कामों पर होगी पाबंदी

सड़क किनारे ढाबे में बैठकर लोग खाना नहीं खा सकते हैं लेकिन खाने की पैक कराकर ले जा सकते हैं। पैसेंजर ट्रांसपोर्ट पर यथासंभव पाबंदी लगाई गई है। बिना मास्क के बाहर निकलने पर कार्रवाई की जाएगी।

अबतक मरने वालों की संख्या 157 पहुंची

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन के साथ नए मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 14 और लोगों की मौत हो जाने से इस रोग से अबतक मरने वालों की संख्या 157 हो गई है जबकि इस वायरस के संक्रमण से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 20173 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में पांच, गया एवं मुंगेर में दो-दो और औरंगाबाद, बेगूसराय, भागलपुर, नवादा एवं सारण जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत के साथ प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढकर 157 हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad