Advertisement

कर्नाटक में अमित शाह के दौरे से पहले कांग्रेस का केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन, ये है मांग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बेंगलुरु यात्रा से पहले, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री...
कर्नाटक में अमित शाह के दौरे से पहले कांग्रेस का केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन, ये है मांग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बेंगलुरु यात्रा से पहले, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला सहित कांग्रेस नेताओं ने मंगलवार को बेंगलुरु में विधान सौध में सूखे को लेकर केंद्र सरकार द्वारा राहत राशि प्रदान करने के संबंध में प्रदर्शन किया।

राज्य सरकार ने केंद्र सरकार पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक के किसान सूखे की मार झेल रहे हैं और उन्होंने सूखा राहत नहीं देने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "किसान सूखे के कारण पीड़ित हैं। अब तक, हमने अपने किसानों को 650 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। निर्मला सीतारमण और नरेंद्र मोदी ही कारण हैं कि कर्नाटक को राहत नहीं दी गई है।"

रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर सूखा राहत के लिए धन जारी न करके किसानों और कर्नाटक के लोगों से बदला लेने का आरोप लगाया। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर भी निशाना साधते हुए कहा कि सूखा राहत के लिए 18,172 करोड़ रुपये जारी किए बिना उन्हें कर्नाटक की धरती पर कदम रखने का कोई अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा, "कर्नाटक के साथ बहुत बड़ा अन्याय हो रहा है। मोदी सरकार कर्नाटक के किसानों और लोगों से बदला लेना चाहती है। यह बदले की राजनीति है, यह भाजपा की द्वेष की राजनीति है। अमित शाह आज आ रहे हैं, उन्हें इस धरती पर पैर रखने का कोई अधिकार नहीं है। कर्नाटक का, 18172 करोड़ रुपये जारी किए बिना। इसलिए हमारे मुख्यमंत्री यहां बैठे हैं। कर्नाटक के लिए न्याय करना होगा। कर्नाटक के प्रति मोदी सरकार की दुश्मनी खत्म करनी होगी... अमित शाह हमारे पैसे जारी किए बिना कर्नाटक कैसे आ सकते हैं?"

कर्नाटक कांग्रेस विधायक रिजवान अरशद ने कहा कि राज्य सुप्रीम कोर्ट गया और मोदी सरकार इस सप्ताह मुआवजा जारी करने पर सहमत हुई। अरशद सवाल करते हैं कि क्या अपने अधिकारों के लिए अदालत जाना जरूरी है।

उन्होंने कहा, "हम गंभीर सूखे में हैं, कर्नाटक का 95 फीसदी हिस्सा गंभीर सूखे में है... हमारे यहां पिछले 10 महीनों से बारिश नहीं हुई है। तो, पीएम मोदी ने हमें मुआवजा क्यों नहीं दिया? आखिर ऐसा क्या हो रहा है आप कर्नाटक के खिलाफ हैं? तो हमें सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा। अब सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि मोदी सरकार इस हफ्ते मुआवजा जारी करने पर सहमत हो गई है। क्या हमें अपने अधिकारों के लिए कोर्ट जाना होगा? "

उन्होंने कहा, "हम धरने पर क्यों बैठे हैं? क्योंकि इसे दोहराया नहीं जाना चाहिए। वे दक्षिण भारतीय राज्यों के साथ भेदभाव नहीं कर सकते।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार करने वाले हैं। इस सीट पर बीजेपी के तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad