Advertisement

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: तृणमूल कांग्रेस को 3,068 ग्राम पंचायत सीट पर बढ़त

पश्चिम बंगाल में हुए त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को जारी मतगणना में दोपहर साढ़े 12 बजे...
पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: तृणमूल कांग्रेस को 3,068 ग्राम पंचायत सीट पर बढ़त

पश्चिम बंगाल में हुए त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को जारी मतगणना में दोपहर साढ़े 12 बजे तक 3,068 ग्राम पंचायत सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार जबकि 1,151 सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार आगे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 400 से अधिक ग्राम पंचायत सीट पर, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस 110 ग्राम पंचायत सीट पर आगे है।

एक निर्वाचन अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ये अनौपचारिक आंकड़े हैं, हम बाद में आधिकारिक घोषणा करेंगे।’’

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह से मतगणना शांतिपूर्वक तरीके से जारी है। 22 जिलों में करीब 339 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में करीब 74,000 सीट पर पंचायत चुनाव हुए थे। सबसे अधिक 28 मतगणना केंद्र दक्षिण 24 परगना जिले में है जबकि सबसे कम चार मतगणना केंद्र कलिम्पोंग में हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना के अगले दो दिन जारी रहने की उम्मीद है। मतों की गिनती और नतीजे आने में वक्त लगेगा।’’ m,

सभी मतगणना केंद्रों पर राज्य पुलिस तथा केंद्रीय बलों के सशस्त्र कर्मी तैनात हैं और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मतगणना केंद्र के बाहर आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 लागू की गई है। 22 जिलों में कुल 767 ‘स्ट्रांगरूम’ स्थापित किए गए हैं।

पश्चिम बंगाल में शनिवार को हुए पंचायत चुनाव में व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई थी जिसमें 15 लोगों की मौत हो गयी। मतदान के दौरान मत पेटियां लूटी गयी, मतपत्रों में आग लगायी गयी और कई स्थानों पर प्रतिद्वंद्वियों पर बम भी फेंके गए।

शनिवार को हुए चुनाव में 80.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सोमवार को राज्य के जिन 696 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ, वहां शाम पांच बजे तक 69.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। हिंसा और मतपेटियों से छेड़छाड़ की खबरें आने के बाद इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला किया गया था।

राज्य के ग्रामीण इलाकों की 73,887 सीट के लिए शनिवार को हुए मतदान में 5.67 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad