Advertisement

दिल्ली आबकारी नीति: ईडी ने बीआरएस नेता कविता से 10 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ; 21 मार्च को दोबारा बुलाया

बीआरएस नेता के कविता से प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में सोमवार को 10...
दिल्ली आबकारी नीति: ईडी ने बीआरएस नेता कविता से 10 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ; 21 मार्च को दोबारा बुलाया

बीआरएस नेता के कविता से प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में सोमवार को 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की और उन्हें 21 मार्च को फिर से बुलाया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

हरे रंग की साड़ी पहने, कविता मामले में दूसरे दौर की पूछताछ के लिए सुबह करीब 10:30 बजे मध्य दिल्ली में ईडी मुख्यालय पहुंची और करीब 11 बजे बयान दर्ज करना शुरू किया।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता रात करीब 9:15 बजे एजेंसी के कार्यालय से विजय चिन्ह दिखाते हुए निकलीं, क्योंकि उनकी एसयूवी प्रतीक्षारत पत्रकारों और ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मियों के बीच से गुजरी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उन्हें मंगलवार को फिर से बुलाया गया है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की 44 वर्षीय एमएलसी बेटी से इस मामले में पहली बार 11 मार्च को करीब नौ घंटे तक पूछताछ की गई थी, जिसके बाद उन्हें 16 मार्च को फिर से तलब किया गया था।

कविता ने मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई के खिलाफ राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी लंबित याचिका का हवाला देते हुए पिछले हफ्ते बयान को छोड़ दिया था। संघीय जांच एजेंसी ने उसके दावों को खारिज कर दिया और उसे 20 मार्च को गवाही देने के लिए कहा। शीर्ष अदालत ने 24 मार्च को उसकी याचिका पर सुनवाई करने का फैसला किया है।

समझा जाता है कि 11 मार्च को, कविता का हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई द्वारा दिए गए बयानों से सामना हुआ, जो इस मामले में गिरफ्तार आरोपी है, जो कथित रूप से उसके साथ घनिष्ठ संबंध साझा करता है, इसके अलावा मामले में शामिल कुछ अन्य लोगों के भी। बीआरएस नेता का बयान धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया।

माना जा रहा है कि सोमवार के सत्र के दौरान कविता का पिल्लई और उनके पूर्व ऑडिटर बुचिबाबू गोरंटला के बयानों से आमना-सामना हुआ होगा। बीआरएस राजनेता ने दावा किया है कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया है और आरोप लगाया है कि भाजपा के नेतृत्व वाला केंद्र ईडी का "इस्तेमाल" कर रहा है क्योंकि भगवा पार्टी तेलंगाना में "बैकडोर एंट्री" हासिल नहीं कर सकती है।

ईडी ने कहा था कि पिल्लई ने कविता और अन्य से जुड़े एक कथित शराब कार्टेल "साउथ ग्रुप" का प्रतिनिधित्व किया था, जिसने आम आदमी पार्टी (आप) को बाजार का बड़ा हिस्सा हासिल करने के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी। 2020-21 के लिए अब खत्म हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के तहत राष्ट्रीय राजधानी।

ईडी के अनुसार, "साउथ ग्रुप" में सरथ रेड्डी (अरबिंदो फार्मा के प्रमोटर), मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी (आंध्र प्रदेश में ओंगोल लोकसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस सांसद), उनके बेटे राघव मगुन्टा, कविता और अन्य शामिल हैं। ईडी ने पिल्लई के रिमांड पेपर्स में यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने मामले में कविता के "बेनामी निवेश का प्रतिनिधित्व किया"।

कविता से पहले हैदराबाद में उनके निवास पर मामले के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा पूछताछ की गई थी। ईडी ने मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया भी शामिल हैं।

इसने कविता से कथित तौर पर जुड़े एक लेखाकार बुचिबाबू का बयान भी दर्ज किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि "के कविता और मुख्यमंत्री (अरविंद केजरीवाल) और उपमुख्यमंत्री (सिसोदिया) के बीच राजनीतिक समझ थी। उस प्रक्रिया में, के. कविता ने 19-20 मार्च, 2021 को विजय नायर से भी मुलाकात की।"

इस मामले में ईडी और सीबीआई दोनों ने नायर को गिरफ्तार किया था। बुच्चीबाबू को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है और हाल ही में ईडी ने उनसे फिर से पूछताछ की है। बुचिबाबू के बयान के अनुसार, नायर "कविता को इस बात से प्रभावित करने की कोशिश कर रहे थे कि वे (उत्पाद शुल्क) नीति में क्या कर सकते हैं"।

ईडी द्वारा रिकॉर्ड किए गए बयान में कहा गया है, "विजय नायर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की ओर से काम कर रहे थे।" यह आरोप लगाया गया है कि दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने की आबकारी नीति ने कार्टेलाइजेशन की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने इसके लिए कथित रूप से रिश्वत दी थी, इस आरोप का आप ने जोरदार खंडन किया था। नीति को बाद में रद्द कर दिया गया और दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement