Advertisement

दिल्ली में घर-घर राशन पहुंचाने वाली योजना को मंजूरी, केजरीवाल सरकार का फैसला

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दिल्ली सरकार ने घर-घर राशन पहुंचाने वाली योजना को मंजूरी दे दी है।...
दिल्ली में घर-घर राशन पहुंचाने वाली योजना को मंजूरी, केजरीवाल सरकार का फैसला

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दिल्ली सरकार ने घर-घर राशन पहुंचाने वाली योजना को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट बैठक में 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के लागू होने पर दिल्लीवासियों के घर-घर राशन भिजवाया जाएगा। ऐसे में अब लोगों को राशन की दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि आज कैबिनेट ने “मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना” पारित की। इसके लागू होने पर लोगों के घर राशन भिजवाया जाएगा, उन्हें राशन की दुकान पर नहीं आना पड़ेगा। ये बहुत ही क्रांतिकारी कदम है। वर्षों से हमारा सपना था कि गरीब को इज़्ज़त से राशन मिले, आज वो सपना पूरा हुआ।

उन्होंने आगे कहा कि जिस दिन दिल्ली सरकार की 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन' योजना शुरू होगी, उसी दिन दिल्ली में केंद्र सरकार की वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को लागू कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने बताया कि एफसीआई के गोदाम से गेहूं उठाया जाएगा, आटा पिसवाया जाएगा, चावल और चीनी आदि की भी पैकिंग की जाएगी और लोगों को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। केजरीवाल ने बताया कि लोगों को यह विकल्प दिया जाएगा कि जो दुकान पर जाकर राशन लेना चाहेगा वह दुकान पर जाकर ले सकता है और यदि होम डिलीवरी चाहते हैं तो उसका विकल्प उपयोग कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि अगले 6 से 7 महीने में होम डिलीवरी राशन शुरू हो जाएगा। होम डिलीवरी में गेहूं की बजाय आटा दिया जाएगा। केजरीवाल ने ये भी बताया कि जिस दिन दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी शुरू होगी उसी दिन केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना भी लागू कर दी जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि राशन और पीडीएस मेरे दिल के बहुत करीब हैं। 15 साल पहले, मनीष और मैं सामाजिक कार्यकर्ता थे। गरीबों को राशन मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए सिस्टम के खिलाफ लड़ाई लड़े। हमको तब पता नहीं था कि ईश्वर ने हमें सिस्टम में प्रवेश करने का अवसर दिया है ताकि हम उसे सही कर सके। यह मेरे लिए एक सपना सच होने जैसा है।

उन्होंने कहा, "मैं स्वर्गीय संतोष कोली को श्रद्धांजलि देते हुए याद करना चाहता हूं। जब हम सुंदरनगरी में राशन माफिया से लड़ रहे थे, तब उन पर गुंडों द्वारा बार-बार हमला किया गया। लेकिन वह कभी पीछे नहीं हटी। यह उनके जैसे बहादुर कार्यकर्ताओं का बलिदान है जिसके कारण आज राशन में क्रांतिकारी सुधार हुआ है।"

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad