Advertisement

कोरोना वायरस: रेड, ग्रीन और वायलेट लाइन पर भी आज से शुरू हुई दिल्ली मेट्रो सेवा

दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं सामान्य करने के चरण में गुरुवार को तीन और लाइनों पर...
कोरोना वायरस: रेड, ग्रीन और वायलेट लाइन पर भी आज से शुरू हुई दिल्ली मेट्रो सेवा

दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं सामान्य करने के चरण में गुरुवार को तीन और लाइनों पर ट्रेनें चलानी शुरू कर दी हैं। यलो, ब्लू पिंक के बाद अब गाजियाबाद, फरीदाबाद, और बहादुरगढ़ को जोड़ने वाली रेड, वायलेट और ग्रीन लाइन पर आज से मेट्रो सेवा शुरू हो चुकी है। इसके साथ दिल्ली मेट्रो के मंडी हाउस, कीर्ति नगर, इंद्रलोक, वेलकम इंटरचेंज स्टेशन खुल गए। इस लाइन में शुरू हुई मेट्रो सेवा से पुरानी दिल्ली से लेकर पश्चिमी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली को सबसे अधिक फायदा होगा साथ ही एनसीआर के शहरों के बीच आवाजाही और आसान हो जाएगी।

वॉयलेट लाइन पर आज शहीद राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन से सुबह 7:02 बजे पहली मेट्रो चली। पहली ट्रेन में करीब 20 से ज्यादा यात्री सवार थे। मेट्रो यात्रा शुरू होने पर यात्री काफी खुश नजर आए। हालांकि, मेट्रो स्टेशनों पर आज पहले की तरह भीड़ भाड़ नजर नहीं आ रही थी। इस दौरान इनसे जुड़े मेट्रो स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर थर्मल स्कैनिंग की जा रही है।

यात्री इन बातों पर दें ध्यान

-    मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं।

-    शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें।

-    आरोग्य सेतु ऐप जरूर डाउनलोड करें।

-    बुखार, सर्दी और जुकाम होने की सूरत में मेट्रो स्टेशन पर ही नहीं जाएं, आपको यात्रा नहीं करने दी जाएगी।

गौरतलब है कि रेड लाइन रिठाला से गाजियाबाद के शहीद स्थल (न्यू बस अड्डा), ग्रीन लाइन कीर्ति नगर से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बहादुरगढ़) और वायलेट लाइन कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक जाती है। इन पर भी यात्रा का समय सुबह 7 से 11 और शाम को 4 से 8 बजे तक ही रहेगा। इन तीनों लाइनों के शुरू होने के साथ ही मेट्रो की आधा दर्जन लाइनों पर परिचालन शुरू हो जाएगा। रेड, ग्रीन और वायलेट लाइनें उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली को आपस में जोड़ती हैं।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) रेड लाइन पर 35 ट्रेनें चलाएगा, जो करीब 413 फेरे लगाएंगी। वहीं ग्रीन लाइन पर 20 ट्रेनें चलेंगी, जो 268 फेरे लगाएंगी। इसके साथ ही वायलेट लाइन पर 40 ट्रेनें चलेंगी, जो करीब 344 फेरे लगाएंगी। वहीं 11 सितंबर को जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन तक जाने वाली मेट्रो की मजेंटा लाइन और द्वारका से नजफगढ़ तक जाने वाली ग्रे लाइन का परिचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मेट्रो के परिचालन का समय सुबह 7 से 11 की बजाय 7 से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 4 से 8 बजे के बजाय 4 से 10 बजे तक कर दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad