Advertisement

दिल्ली: चांदनी चौक में आग लगने से 50 से अधिक दुकानें जलकर खाक, कूलिंग ऑपरेशन जारी

उत्तरी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में घनी इमारतों में 50 से अधिक दुकानों में लगी भीषण आग पर काबू पाने के...
दिल्ली: चांदनी चौक में आग लगने से 50 से अधिक दुकानें जलकर खाक, कूलिंग ऑपरेशन जारी

उत्तरी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में घनी इमारतों में 50 से अधिक दुकानों में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन कर्मियों ने भीषण गर्मी में रात भर मेहनत की। 

अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि इमारतों के कुछ ढहे हिस्सों के नीचे आग की लपटें अभी भी धधक रही हैं और कूलिंग ऑपरेशन चल रहा है।

चांदनी चौक के पुराना कटरा मारवाड़ी मार्केट में गुरुवार शाम करीब 5 बजे आग लग गई। कोई हताहत नहीं हुआ. दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि सुबह साढ़े चार बजे आग पर काबू पा लिया गया।

उन्होंने कहा, "कूलिंग ऑपरेशन के लिए आठ फायर टेंडर तैनात किए गए हैं। आग पर काबू पाने के लिए 50 से अधिक फायर टेंडर और 200 कर्मियों ने रात भर काम किया।"

उन्होंने बताया कि आग में 50 से अधिक छोटी-बड़ी दुकानें जलकर खाक हो गईं। जहां आग लगी थी, वहां सहित कई दुकानों वाली दो इमारतें आग के कारण ढह गईं। गर्ग ने कहा, मलबे के नीचे ज्वलनशील वस्तुओं में अभी भी छोटी-मोटी आग सुलग रही है।

अधिकारियों के मुताबिक, जो दुकानें जल गईं उनमें साड़ियां, दुपट्टे और अन्य ज्वलनशील सामान बेचे जाते थे। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) एमके मीना ने कहा कि कूलिंग ऑपरेशन पूरा होने के बाद फोरेंसिक और बिजली विभाग निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने बताया कि मामले में प्राथमिकी दर्ज की जा रही है. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि एक इमारत की दूसरी मंजिल पर एक दुकान में एयर कंडीशनर में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई और यह तेजी से अन्य दुकानों में फैल गई।

उन्होंने कहा कि अग्निशामकों को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी क्योंकि पुराने कटरा मारवाड़ी बाजार की संकरी गलियों में दुकानें एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं।

नई सड़क ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपल महेंद्रू ने कहा कि क्षतिग्रस्त दुकानों की संख्या 100 तक जा सकती है। उन्होंने कहा कि गर्मी के कारण व्यापारी अपनी दुकानों के अंदर जाने से डर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "एक बार कूलिंग ऑपरेशन और निरीक्षण पूरा हो जाने पर, हम नुकसान की गणना कर सकते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad