Advertisement

समन आदेश को चुनौती के बावजूद ईडी ने हेमंत सोरेन को फिर भेजा समन, 24 अगस्‍त को होना होगा हाजिर

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के विरोध के बावजूद रांची जमीन घोटाला मामले में ईडी (प्रवर्तन...
समन आदेश को चुनौती के बावजूद ईडी ने हेमंत सोरेन को फिर भेजा समन, 24 अगस्‍त को होना होगा हाजिर

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के विरोध के बावजूद रांची जमीन घोटाला मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने हेमंत सोरेन को फिर समन भेजा है। उन्‍हें 24 अगस्‍त को ईडी के एयरपोर्ट रोड, रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में हाजिर होने को कहा है। इसके पूर्व ईडी ने 6 अगस्‍त को समन भेजकर 14 अगस्‍त को ईडी कार्यालय में हाजिर होने को कहा था। मगर ईडी कार्यालय आने के बदले हेमंत सोरेन ने ईडी के के पत्र को चुनौती देते हुए पत्र लिखा कि समन गैरकानूनी है और आप लोग राजनीतिक इशारे पर काम कर रहे हैं।

ईडी के अपर निदेशक को पत्र लिखकर कहा कि समन वापस लें अन्‍यथा कानूनी कार्रवाई करने को बाध्‍य होंगे। ईडी पर केंद्र सरकार के निर्देश पर कार्रवाई करने का आरोप लगाते हुए लिखा था कि यह कार्रवाई केंद्रीय एजेंसियां इसलिए कर रही हैं क्‍योंकि वे उस दल से नहीं जुड़े हुए हैं जो केंद्र की सत्‍ता में है। लिखा कि मुझे समन प्राप्‍त हुआ है जिसमें 14 अगस्‍त को आपके कार्यालय में उपस्थित होकर मेरी संपत्ति के स्रोतों के संबंध में बयान दर्ज करने के लिए कहा गया है। ...आप और आपके राजनीतिक आका इस बात से परिचित हैं कि झारखंड का मुख्‍यमंत्री होने के नाते मुझे 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराना है। समारोह एक सप्‍ताह पहले से शुरू हो जाता है और 14 अगस्‍त इसके लिए महत्‍वपूर्ण दिन है। जब कई बैठकें पूर्व निर्धारित होती हैं।

14 अगस्‍त को आपके सामने पेश होने के लिए मुझे जान बूझकर समन किया गया है। यह न केवल मेरा बल्कि झारखंड और यहां के लोगों की प्रतिष्‍ठा को धूमिल करने और लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने की योजना का हिस्‍सा है। केंद्रीय एजेंसियां एक साल से अधिक से मुझे केवल इसलिए निशाना बना रही हैं क्‍योंकि मैं उस राजनीति दल के साथ जुड़ा नहीं हूं जो केंद्र में सत्‍ता में है। ईडी ने सबसे पहले मुझे झारखंड में स्‍टोन चिप्‍स के कथित अवैध खनन से जोड़ने की कोशिश करते हुए 17 नवंबर 2022 को तलब किया था। अवश्‍यकता के अनुरूप मैंने उस समय अपनी सभी चल और अचल संपत्ति का विरण उपलध करा दिया था......।

बता दें कि रांची जमीन घोटाला मामले में आईएएस अधिकारी व रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन, सत्‍ता के करीबी कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल, रांची के बड़े कारोबारी न्‍यूक्लियस मॉल के मालिक विष्‍णु अग्रवाल, नेताओं और अधिकारियों के बीच गहरा रसूक रखने वाले प्रेम प्रकाश सहित 14 लोगों को ईडी गिरफ्तार कर चुकी है। गोड्डा से भाजपा सांसद ने भी सुबह ट्वीट किया '' 24 अगस्‍त को राजा साहब को ईडी ने फिर से... चाय पर बुलाया है''। अब देखना यह है कि ईडी के समन आदेश को हेमंत सोरेन द्वारा चुनौती दिये जाने के बावजूद समन भेजने पर हेमंत सोरेन का क्‍या रुख होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad