Advertisement

दिल्ली में बीस फीसदी महंगा मिलेगा पानी

दिल्ली जल बोर्ड ने पानी और सीवर के दामों में बीस फीसदी का इजाफा कर दिया है। प्रति माह बीस हजार लीटर तक...
दिल्ली में बीस फीसदी महंगा मिलेगा पानी

दिल्ली जल बोर्ड ने पानी और सीवर के दामों में बीस फीसदी का इजाफा कर दिया है। प्रति माह बीस हजार लीटर तक पानी के इस्तेमाल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा लेकिन इसके अधिक के इस्तेमाल पर ज्यादा दाम चुकाने होंगे। नई दरें अगले साल फरवरी से लागू होंगी।

यह फैसला मंगलवार को सचिवालय में दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में लिया गया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जल बोर्ड का प्रभार तीन माह महीने पहले ही लिया है। हालाकि शीला दीक्षित सरकार के समय सालाना दस फीसदी दाम अपने आप बढ़ जाते थे लेकिन आप सरकार ने हर साल दस फीसदी दाम बढ़ने की प्रक्रिया को रोक दिया था। मालूम हो कि दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली वालों को सस्ती बिजली और निशुल्क पानी देने का वादा किया था। सत्ता में आने के बाद अपने इसी वादे को पूरा करते हुए केजरीवाल सरकार ने 20 हजार लीटर तक पानी के इस्तेमाल को निशुल्क कर दिया था।

जल बोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया के मुताबिक, पानी के दामों में मामूली बढ़ोतरी की गई है यानी प्रतिदिन केवल 85 पैसे की बढ़ोतरी होगी। पहले 21 हजार लीटर पानी के इस्तेमाल पर 286 रुपये का बिल आता था जो अब केवल 314 रुपये आएगा। केवल 28 हजार रुपये महीने का बिल ज्यादा आएगा। यह दाम इसलिए बढ़ाए गए हैं क्योंकि कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन दिया जाना है। नए कनेक्शन पर कोई दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। बीस हजार लीटर तक पानी निशुल्क ही मिलेगा जिसका लाखों उपभोक्ता लाभ उठा रहे हैं।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad