Advertisement

दिल्‍ली: कैंसर अस्‍पताल के 9 और स्‍टाफ की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव, अब तक 18 संक्रमित

देश में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इस घातक वायरस ने डाक्टरों को भी अपनी चपेट में...
दिल्‍ली: कैंसर अस्‍पताल के 9 और स्‍टाफ की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव, अब तक 18 संक्रमित

देश में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इस घातक वायरस ने डाक्टरों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। ऐसे में कोरोना का दूसरा स्पॉट बन चुका दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में 10 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद इस सरकारी अस्पताल में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है।

दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में सोमवार को डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल कर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद इस सरकारी अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अस्पताल के 24 स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर में पृथक रहने के लिए कहा गया है।

एक दिन में आए 10 मामले

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में एक डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल कर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के 24 स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर में क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। बता दें कि इसके साथ ही अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है।

लोगों को ट्रेस कर किया जाए क्वारेंटाइन

हाल ही में अस्पताल के एक डॉक्टर और सात स्वास्थ्यकर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 पर कहा था कि दिल्ली सरकार जांच की क्षमता बढ़ाएगी ताकि संक्रमित लोगों की पहचान कर जल्द से जल्द उन्हें पृथक किया सके।

केरजीवाल ने दिलाया भरोसा

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अब हमें टेस्टिंग किट मिल रही हैं। हमने जांच काफी बढ़ा दी है। हम चाहते हैं कि जो भी टेस्ट कराना चाहता है, उसकी जांच हो। ताकि कोरोना के मरीजों को चिन्हित किया जा सके और उनका इलाज किया जा सके। उनकी जांच कर उन्हें क्वारंटाइन या आइसोलेट किया जा सके, ताकि वे आगे यह बीमारी न फैलाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जितनी ज्यादा हम जांच करेंगे, उतनी तेजी से ही हम कोरोना को रोकने में कामयाब होंगे। दूसरे देशों में भी यही तकनीक अपनाई जा रही है। साउथ कोरिया अभी तक सबसे ज्यादा सफल माना जाता है। वहां पर भी यही तकनीक अपना कर ज्यादा से ज्यादा जांच की गई थी। हम अब दिल्ली के अंदर भी यही करने वाले हैं।

शुक्रवार तक आ जाएगी एक लाख कोरोना टेस्टिंग किट

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हम अपने आंकड़े को देखें तो 25 अप्रैल के आसपास हम प्रतिदिन 100 से 125 लोगों की जांच कर रहे थे। लेकिन एक अप्रैल के बाद से हम 500 के करीब प्रतिदिन जांच कर रहे हैं और अब हम 500 से एक हजार लोगों की जांच प्रतिदिन कर सकेंगे और इसे आने वाले समय में बढ़ाते जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने एक लाख टेस्टिंग किट के ऑर्डर दिए हैं। शुक्रवार तक एक लाख टेस्टिंग किट आ जाएंगी और हम बहुत बड़े स्तर पर जांच करने में समक्ष हो जाएंगे।

डॉक्टर के संक्रमित पाए जाने के बाद बंद किया अस्पताल

इससे पहले दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान को एक डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद एक दिन के लिये बंद कर दिया गया था। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के अनुसार सरकार द्वारा संचालित इस संस्थान को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है, इसलिए इसे एक दिन के लिए बंद किया गया। कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया डॉक्टर इसी संस्थान में काम करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad